Top Stories

काशी विश्वनाथ धाम: कल इस खास मुहूर्त में पीएम मोदी करेंगे लोकार्पण

सुजीत गुप्ता
12 Dec 2021 5:35 AM GMT
काशी विश्वनाथ धाम: कल इस खास मुहूर्त में पीएम मोदी करेंगे लोकार्पण
x

वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ कॉरिडोर बनकर तैयार हो गया है। इसका लोकार्पण प्रधानमंत्री मोदी सोमवार 13 दिसंबर को करेंगे। पीएम मोदी की अगवानी के लिए विश्वनाथ कॉरिडोर के साथ ही पूरी काशी को सजा दिया गया है। गंगा घाटों से लेकर सभी चौराहे, स्टेशन, सरकारी दफ्तर, स्कूल-कॉलेज भी रंग बिरंगी रोशनी से चमक उठे हैं।

पूरे शहर को पहली बार इस तरह से सजाया गया है। कल से तीन दिनों तक दिवाली भी मनाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। गंगा उस पार आतिशबाजी की होगी। आज रात से ही प्रधानमंत्री मोदी का सुरक्षा दस्ता कॉरिडोर समेत अन्य कार्यक्रम स्थलों को अपने कब्जे में ले लेगा। इसके बाद केवल खास लोगों की ही हर जगह आवाजाही हो सकेगी। विश्वनाथ मंदिर में भी कड़ी सुरक्षा से गुजरने के बाद लोग प्रवेश कर सकेंगे।


प्रधानमंत्री मोदी के साथ ही भाजपा शासित राज्यों के सभी मुख्यमंत्री भी काशी आ रहे हैं। 13 दिसंबर की शाम तक सभी सीएम काशी पहुंच जाएंगे। पीएम मोदी लोकार्पण के बाद गंगा आरती मुख्यमंत्रियों के साथ ही देखेंगे। विश्वनाथ मंदिर के अलावा काशी के कोतवाल काल भैरव भी पीएम मोदी जाएंगे।

श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के लिए रेवती नक्षत्र में दोपहर में 20 मिनट का शुभ मुहूर्त प्राप्त हो रहा है। मंडलायुक्त की मांग पर आचार्य गणेश्वर शास्त्री द्राविड़ ने मुहूर्त की सूची तैयार करके भेज दी है। आचार्य द्राविड़ ने इसके पूर्व अयोध्या में श्रीराम मंदिर के शिलान्यास के लिए मुहूर्त दिया था और उसके अनुसार ही पीएम ने मंदिर का शिलान्यास किया था।


आचार्य ने बताया कि 13 दिसंबर को रेवती नक्षत्र में भार्गव मुहूर्तानुसार श्लेषा नाड़ी में दिन में 1:37 बजे से 1:57 बजे तक श्री 1008 काशी विश्वनाथ धाम की प्रतिष्ठा महोत्सव समारोह का आयोजन करना शुभ होगा। सोमवार के दिन आठवीं होरा चंद्र की होने से उसमें कार्य करना श्रेयष्कर होगा। इसके साथ ही बन रहा मातंग योग कुल की अभिवृद्धि करेगा।

प्रतिष्ठा महोत्सव के पूर्व कर्मकांड विधि का अनुष्ठान चंद्रहोरा में प्रारंभ करना शुभ फलदायक होगा। काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण करने आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन पर शहर में देव दीपावली सरीखा नजारा देखने को मिलेगा।

गंगा से शिव का एकाकार करा रहे काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। पीएम की अगवानी के साथ ही इस ऐतिहासिक क्षण में साक्षी बनने के लिए देश के प्रमुख शंकराचार्य, महामंडलेश्वर, श्रीमहंत सहित सनातन धर्म के सभी संप्रदायों के प्रमुख व गणमान्य लोग काशी पहुंचने लगे हैं।

काशी विश्वनाथ धाम शनिवार को 33 महीने मशीनों का शोर थमने के साथ ही शांत वातावरण में फूलों से महकने लगा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मां गंगा को साक्षी मानकर 54 हजार वर्गमीटर में बनकर तैयार काशी विश्वनाथ धाम को विश्व को समर्पित करेंगे।

काशी विश्वनाथ धाम के मणिमाला के मंदिरों में वेद मंत्रोच्चारण के बीच देवविग्रह और शिवलिंगों को मंदिरों में विधि विधान से स्थापित किया गया। काशी और दक्षिण भारत के विद्वानों के आचार्यत्व में 22 देवमूर्तियों को स्थापित किया गया। पुन: प्रतिष्ठा विधि की पूर्णाहुति में चारों वेदों का पारायण हुआ।

काशी विश्वनाथ धाम में महामंडलेश्वर 108 आशुतोष प्रखर महाराज एवं संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. राजाराम शुक्ल की उपस्थिति में देव विग्रह व शिवलिंग अपने स्थान पर पुनर्स्थापित हुए। सांग्वेद विद्यालय एवं गीर्वाणवाग्वर्धिनी सभा की देखरेख में वेदमूर्ति अरुण दीक्षित के आचार्यत्व में पं. विश्वेश्वर शास्त्री द्राविड़ एवं गणेश्वर शास्त्री द्राविड़ के मार्गदर्शन में हेमंत मोघे ने 22 देवताओं की पुन:स्थापना की।

इस दौरान के वेंकट रमण घनपाठी, माधव जनार्दन रटाटे, चंद्रशेखर द्राविड़, मदनकृष्ण नागर, जयकृष्ण दीक्षित, सुनील दीक्षित, दत्तात्रेय नारायण रटाटे, अरुण कुमार झा, श्री निवास पुराणिक, कृष्णगोपा शर्मा, राजराजेश्वर द्राविड़, वेंकटेश्वर द्राविड़ मौजूद रहे। कार्यक्रम के यजमान अपर कार्यपालक अधिकारी निखिलेश कुमार मिश्र रहे।

लाइटिंग के साथ ही फूल-मालाओं से सज रहा पूरा लगा धाम

काशी विश्वनाथ धाम रात में तो रंग-बिरंगी झालरों, फसाड लाइटों से दमकेगा लेकिन दिन में उसकी खूबसूरती में चार चांद फूल मालाओं से लगेगी। देश के कई हिस्सों से कई क्विंटल फूल माला मंगाई गई है। मंदिर को माला-फूलों से सजाया भी जाने लगा है। इसके लिए चार टीमें लगायी गयी हैं। धाम निर्माण में शेष कार्यों को युद्धस्तर पर पूरा करने के लिए कर्मचारी व मजदूर लगे रहे।


कई सुविधाओं से सुसज्जित है कॉरिडोर

श्रीकाशी विश्वनाथ कॉरिडोर काफी सहूलियतों वाला भी है। यहां यात्री सुविधा केंद्र के साथ ही म्यूजियम, स्प्रिचुअल बुक सेंटर, आभासी म्यूजियम, गंगा व्यू गैलरी, धरोहर केंद्र, फूड कोर्ट, वैदिक केंद्र, सांस्कृतिक केंद्र, भोगशाला, ओडीओपी प्रोडॅक्ट शॉप और मुमुक्षु भवन और सुरक्षा संबंधी इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल रूम बनाया गया है।



Next Story