राष्ट्रीय

अखिलेश के इस्तीफे के बाद आजमगढ़ से कौन होगा सपा प्रत्याशी, इन दो नामों पर चर्चा शुरु?

सुजीत गुप्ता
22 March 2022 11:36 AM GMT
अखिलेश के इस्तीफे के बाद आजमगढ़ से कौन होगा सपा प्रत्याशी, इन दो नामों पर चर्चा शुरु?
x

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव नतीजों के ऐलान के बाद से ही यह बड़ा सवाल बना हुआ था कि अखिलेश यादव करहल सीट से विधायक रहना पसंद करेंगे या आजमगढ़ से सांसद। मंगलवार को लोकसभा सदस्यता से इस्तीफा देकर साफ कर दिया है कि पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ने वाले अखिलेश यादव करल के विधायक बने रहेंगे।

इस्तीफा के बाद से जनपद में चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है। क्यों कि अब वहां पर उपचुनाव होगा और उपचुनाव में सपा किसको प्रत्याशी बनायेगी ये आने वाला समय बतायेगा लेकिन आजमगढ़ संसदीय सीट से उनकी पत्नी डिंपल यादव के उपचुनाव लड़ने की चर्चा तेज हो गई है। वहीं कुछ लोगों द्वारा कहा जा रहा है कि पार्टी पूर्व सांसद रमाकांत यादव को भी उपचुनाव में अपना प्रत्याशी बना सकती है।

आजमगढ़ संसदीय सीट पर लगभग साढ़े सात वर्षों से मुलायम परिवार का कब्जा रहा है। इससे पहले मुलायम सिंह यादव इस सीट से सांसद रहे। इसके बाद जब अखिलेश यादव समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष बने तो उन्होंने इस सीट से चुनाव लड़ा और सांसद बने।

लगभग ढ़ाई साल तक इस सीट से सांसद रहने के बाद यूपी विधानसभा चुनाव में करहल सीट से जीत हासिल करने के बाद इस बात कयास लगाए जा रहे थे कि आखिर वह किस सीट को छोड़ेंगे। वह आजमगढ़ से सांसद रहेंगे या करहल से विधायक।

एक दिन पहले सोमवार को ही अखिलेश यादव आजमगढ़ आए थे लेकिन उन्होंने इस तरफ कोई संकेत नहीं किया था। यहां उन्होंने बंद कमरे में सपा नेताओं और कार्यकर्ताओं से बात जरूर की थी। तभी से इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि वह यहां के नेताओं से इस बात को लेकर चर्चा करने के लिए आए थे।



Next Story