Top Stories

मिलिए 17 वर्षीय उद्यमी काशवी जिंदल से!

Anshika
9 July 2023 3:11 PM GMT
मिलिए 17 वर्षीय उद्यमी काशवी जिंदल से!
x
जब अन्य बच्चे साइकिल या खिलौनों की मांग करते हैं, काशवी और उसके पिता वित्तीय दुनिया में क्या हो रहा है, इस पर घंटों तक गंभीर चर्चा करते हैं, जिससे वह वित्तीय दुनिया के बारे में और अधिक उत्सुक हो जाती है।

जब अन्य बच्चे साइकिल या खिलौनों की मांग करते हैं, काशवी और उसके पिता वित्तीय दुनिया में क्या हो रहा है, इस पर घंटों तक गंभीर चर्चा करते हैं, जिससे वह वित्तीय दुनिया के बारे में और अधिक उत्सुक हो जाती है।

जब अन्य स्कूली छात्र अपने खाली समय में दोस्तों के साथ खेलने या मिलन समारोह की योजना बनाने में व्यस्त होते हैं, तो एक 13 वर्षीय लड़की अपने पिता के साथ व्यवसाय के बारे में गंभीर चर्चा करती है।

काशवी जिंदल बिजनेस जगत के बारे में बातें सुनकर बड़ी हुईं। उनके पिता, गौरव जिंदल (46), जो अपना स्वयं का हेज फंड चलाते हैं, व्यावसायिक समाचारों में चल रहे गंभीर विषयों पर चर्चा करने के लिए उनके साथ बैठते हैं। जबकि अन्य बच्चे साइकिल या खिलौनों की मांग करते हैं, काशवी और उसके पिता वित्तीय दुनिया में क्या हो रहा है, इस पर घंटों तक गंभीर चर्चा करते हैं, जिससे वह वित्तीय दुनिया के बारे में और अधिक उत्सुक हो जाती है।

इन चर्चाओं और अपने पिता के समर्थन के कारण काशवी ने अपना व्यवसाय शुरू करने का निर्णय लिया। गौरव जिंदल के अनुसार, उनकी बेटी ने बहुत कम उम्र में वित्तीय दुनिया में गहरी रुचि दिखाई और अवधारणाओं को आसानी से समझने की क्षमता रखती है।

अब, 17 साल की उम्र में, काशवी गुरुग्राम स्थित एक सामाजिक उद्यम "इन्वेस्ट द चेंज" की संस्थापक हैं, जो ग्रामीण और वंचित पृष्ठभूमि से आने वाले लोगों को वित्तीय साक्षरता हासिल करने में सहायता करता है। इससे उन्हें विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने में भी मदद मिलती है। लड़की अब तक 15 वॉलंटियर्स की मदद से 3,000 से ज्यादा लोगों की मदद कर चुकी है।

कैसे शुरू हुआ?

2020 में, महामारी के दौरान, क्रिप्टोकरेंसी पर शोध करते समय, काशवी को कई वित्तीय उपकरण मिले जो निम्न-आय वर्ग के लोगों के लिए उपलब्ध हैं। हालाँकि, उनमें से अधिकांश को उन योजनाओं के बारे में जानकारी नहीं थी, जैसे कि उनकी अपनी घरेलू नौकरानी, ​​जो वित्तीय आपात स्थिति के दौरान उनकी मदद कर सकती थी।

इस तरह काशवी को "इन्वेस्ट द चेंज" का विचार आया और उन्होंने 2021 के अंत तक इसकी संकल्पना शुरू कर दी। 2022 तक, उन्होंने एक फुलप्रूफ योजना तैयार कर ली थी, और कंपनी लॉन्च की गई।

अब तक, किशोरी ने 3,000 से अधिक घरेलू कामगारों, बस चालकों और दिहाड़ी मजदूरों को वित्तीय साक्षरता हासिल करने में मदद की है। उन्होंने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई), प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई), प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएम-जेएवाई) और अटल पेंशन योजना जैसी पात्र सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने में भी उनकी सहायता की है।

कंपनी कैसे कार्य करती है?

पहले चरण में, कंपनी अपने विभिन्न सेमिनारों के लिए लोगों के लिए अनुकूल सामग्री विकसित करती है।

फिर, दूसरे चरण में, काशवी अपनी टीम के साथ, इन लोगों को इन लाभों का लाभ उठाने में मदद करने के लिए हाथ पकड़ती है। वे उन्हें बैंक खाते खोलने और सही फॉर्म भरने में मदद करते हैं।अंतिम चरण जिसमें कंपनी हस्तक्षेप करती है वह अनुवर्ती है।

कंपनी का विस्तार करने की योजना

अब, स्कूली छात्रा का कहना है कि उसने अपने जीवन में जो अधिक महत्वपूर्ण है उसे प्राथमिकता दी है और वह कंपनी को आगे बढ़ाना चाहती है और अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचना चाहती है। अपने पिता और स्वयंसेवकों की मदद से काशवी इन लोगों की मदद करना जारी रखेंगी.

Next Story