Top Stories

Monsoon In Delhi: दिल्ली में दो दिन पहले पहुंचा मॉनसून, भारी बारिश के साथ हुआ आगाज

Special Coverage Desk Editor
29 Jun 2024 8:10 AM GMT
Monsoon In Delhi: दिल्ली में दो दिन पहले पहुंचा मॉनसून, भारी बारिश के साथ हुआ आगाज
x
Monsoon 2024: मौसम विभाग ने बताया कि अगले चार से पांच दिनों में नॉर्थ-वेस्ट और मध्य-पूर्वी भारत में भारी बारिश के आसार हैं. वहीं, नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में भी मूसलाधार बारिश होगी

Monsoon 2024: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में इन दिनों जमकर बारिश हो रही है. खासकर हरियाणा, पंजाब और वेस्ट यूपी को छोड़कर दक्षिण-पश्चिम मानसून देश में अधिकांश जगहों पर पहुंच गया है. मानसून पहुंचने के साथ ही छिटपुट घटनाएं भी सामने आ रही हैं. जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में बादल फट गया है तो हिमाचल प्रदेश में हुई भारी बारिश के बाद कई जगहों पर भूस्खलन हुआ है. यहां कई घरों में मलबा भर जाने से लोगों को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. ऐसा ही हाल कुछ दिल्ली का भी है. यहां शुक्रवार को हुई झमाझम बारिश ने विकट हालात पैदा कर दिए हैं. दिल्ली में चारों तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है. कई इलाकों जलभराव की समस्या खड़ी हो गई है. खासकर निचले इलाकों में स्थिति बद से बदतर है. सड़कें पानी से लबालब नजर आ रही हैं.

इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले दो दिनों में पूरे देश में मानसून पहुंचने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने बताया कि अगले चार से पांच दिनों में नॉर्थ-वेस्ट और मध्य-पूर्वी भारत में भारी बारिश के आसार हैं. वहीं, नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में भी मूसलाधार बारिश होगी. आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों और पूर्वी राजस्थान के शेष हिस्सों में दक्षिणी-पश्चिम मानसून पहुंच गया है. मानसून की उत्तरी सीमा जम्मू, पठानकोट, ऊना, मुरादाबाद, खीरी, गोंडा, गाजीपुर, कानपुर, अलीगढ़, दिल्ली, भिवानी और चुरू से मानसून की उत्तरी सीमा होकर गुजर रही है. यह वेस्टर्न डिस्टर्बेंस और मानसून के असर के कारण पिछले 24 घंटे के भीतर दिल्ली-एनसीआर के अलावा गोवा, ओडिशा और मध्य प्रदेश में भारी बारिश हुई है. इस बीच हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में हुई बारिश लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत दिलाई है. हालांकि कई इलाकों में अभी भी गर्मी व उमस वाली स्थिति बनी हुई है. क्योंकि दिल्ली में 29 जून और यूपी में 30 जून को मानसून पहुंचने की घोषणी की गई थी. ऐसे में माना जा रहा है कि उत्तर भारत में मानसून की एंट्री हो चुकी है. हालांकि कई इलाकों में अभी भी बारिश नहीं हुई है. लेकिन माना जा रहा है कि अगले दो से तीन दिनों के भीतर मानसूनी बारिश हो सकती है.

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story