लाइफ स्टाइल

Netflix ने दिया बड़ा झटका, नहीं कर पाएंगे यह काम, पिछले साल से चल रही टेस्टिंग

सुजीत गुप्ता
17 March 2022 6:45 AM GMT
Netflix ने दिया बड़ा झटका, नहीं कर पाएंगे यह काम, पिछले साल से चल रही टेस्टिंग
x

नेटफ्लिक्स यूज करने वाले लोगो को अब बड़ा लग सकता है, दुनियाभर में ऐसे बहुत सारे यूजर हैं, जो नेटफ्लिक्स का एक सब्सक्रिप्शन लेकर अपने फ्रेंड्स और फैमिली मेंबर्स साथ पासवर्ड को शेयर कर देते हैं, ताकि सभी नेटफ्लिक्स कॉन्टेंट का मजा ले सकें।

यूजर्स के लिए तो यह फायदे का सौदा है, लेकिन कंपनी को इससे काफी नुकसान हो रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए नेटफ्लिक्स अब पासवर्ड शेयरिंग को बंद करने पर विचार कर रही है।

एक लोकेशन पर शेयर हो सकेंगे पासवर्ड

पासवर्ड शेयरिंग को रोकने के लिए कंपनी कुछ टेस्ट भी कर रही है। ध्यान देने वाली बात यह है कि अब यूजर्स को पासवर्ड शेयर करने के लिए कंपनी को पैसे भी देने पड़ सकते हैं। कंपनी एक घर (एक लोकेशन) में रहने वाले यूजर्स को पासवर्ड शेयर करने का ऑप्शन देगी। वहीं, घर के बाहर किसी दूसरी जगह पर प्राइमरी अकाउंट के लॉगइन डिटेल से नेटफ्लिक्स चलाने के लिए यूजर्स को पैसे देने होंगे।

पिछले साल भी कंपनी इस फीचर की टेस्टिंग कर रही थी। इस दौरान यूजर्स के डिवाइसेज पर इससे जुड़ा एक मेसेज भी डिस्प्ले हुआ था। इस मेसेज में लिखा था कि अगर आप अकाउंट के मालिक के साथ नहीं रहते हैं, तो आपको अपना खुद का नेटफ्लिक्स अकाउंट बनाना पड़ेगा। कंपनी की कोशिश है कि वह नए बदलाव से अपने बिजनस प्रॉफिट को बढ़ा सके ताकि नई सीरीज और फिल्मों में बेहतर ढंग से निवेश किया जा सके।

कंपनी के प्रोडक्ट इनोवेशन की डायरेक्टर चेंगई लॉन्ग ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, 'हम समझते हैं कि यूजर्स के पास एंटरटेनमेंट के लिए कई विकल्प मौजूद हैं। इसीलिए हमारी कोशिश है कि नेटफ्लिक्स में आने वाला कोई भी नया फीचर यूजर्स के लिए सुविधाजनक और काम का हो। साथ ही इस बात को भी नकारा नहीं जा सकता कि सब्सक्रिप्शन के पैसों से ही हम अपने बड़े टीवी शो और फिल्मों की फंडिंग करते हैं।' कंपनी ने कहा कि वह ऐसे तरीके तलाश रही है, जिनकी मदद से थोड़े एक्स्ट्रा पैसे देकर एक अकाउंट को एक से ज्यादा यूजर यूज कर सकें।

हर महीने देने पड़ेंगे 2 से 3 डॉलर

पासवर्ड शेयरिंग पर ब्रेक लगाने वाले फीचर की टेस्टिंग चिली, कोस्टा रिका और पेरू में की जा रही है। आने वाले हफ्तों में इन देशों के यूजर्स के लिए सब-अकाउंट में दो एक्स्ट्रा यूजर्स को जोड़ने की सहूलियत मिल जाएगी। इसके लिए कंपनी हर महीने 2 से 3 डॉलर चार्ज करेगी। नए फीचर को कंपनी अपने स्टैंडर्ड और प्रीमियम प्लान्स के लिए रोलआउट करने वाली है।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story