Top Stories

New Army Chief: जानें कौन हैं जनरल उपेन्द्र द्विवेदी, जिन्होंने संभाली भारतीय सेना की कमान

Special Coverage Desk Editor
30 Jun 2024 4:20 PM GMT
New Army Chief: जानें कौन हैं जनरल उपेन्द्र द्विवेदी, जिन्होंने संभाली भारतीय सेना की कमान
x
New Army Chief: जनरल उपेन्द्र द्विवेदी भारतीय सेना के प्रमुख बन गए. उन्होंने रविवार को भारतीय सेना की कमना संभाली. 30 जून को पूर्व सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे के रिटायरमेंट के बाद उपेंद्र द्विवेदी ने सेना प्रमुख के रूप में अपना पदभार ग्रहण कर लिया.

New Army Chief: जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने रविवार को भारतीय सेना की कमान संभाल ली. इसी के साथ वह भारतीय सेना के 30वें सेना प्रमुख बन गए. रविवार को ही जनरल मनोज पांडे सेनानिवृत हो गए. इसके बाद उपेंद्र द्विवेदी ने उनकी जगह ली. नए सेना प्रमुख उपेंद्र द्विवेदी जम्मू-कश्मीर राइफल्स से हैं. उन्हें इसी साल फरवरी से सेना के उप प्रमुख पर नियुक्त किया गया था. सेना प्रमुख उपेंद्र द्विवेदी मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं और उन्होंने सैनिक स्कूल रीवा से पढ़ाई की है. वह जनवरी 1981 में प्रतिष्ठित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में शामिल हुए और 15 दिसंबर 1984 को उन्हें जम्मू और कश्मीर राइफल्स की 18वीं बटालियन में नियुक्ति मिली. इसके बाद वह कश्मीर घाटी और राजस्थान के रेगिस्तान में सेना की कमान संभालते रहे हैं.

स्कूल के दिनों में उत्कृष्ट खिलाड़ी रहे हैं जनरल द्विवेदी

बता दें कि नए सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी अपने स्कूल के दिनों से ही एक उत्कृष्ट खिलाड़ी थे. उन्होंने एनडीए और आईएमए दोनों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, जहां उन्हें शारीरिक प्रशिक्षण में ब्लू से सम्मानित किया गया. कमीशनिंग के बाद भी उन्होंने उत्कृष्ट प्रदर्शन जारी रखा और उन्हें फिजिकल ट्रेनिंग कोर्स में स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया. जनरल ऑफिसर को रेगिस्तान, उच्च ऊंचाई, नदी, निर्मित क्षेत्र, उत्तर पूर्व और जम्मू और कश्मीर सहित विभिन्न इलाकों और परिचालन वातावरण में उत्तरी, पश्चिमी और पूर्वी तट पर समान रूप से प्रदर्शन का एक अनूठा गौरव प्राप्त है.

कश्मीर घाटी और रेगिस्तान में संभाल चुके हैं कमान

जनरल उपेंद्र द्विवेदी कश्मीर घाटी और राजस्थान के रेगिस्तान में सक्रिय आतंकवाद विरोधी अभियानों में अपनी बटालियन की कमान संभाल चुके हैं. वह मेजर जनरल के रूप में असम राइफल्स के महानिरीक्षक और ब्रिगेडियरी के रूप में सेक्टर कमांडर रह चुके हैं. असम राइफल्स ने गहन आतंकवाद विरोधी अभियानों में भाग लिया और उत्तर पूर्व में कई अन्य स्टाफ कमांड नियुक्तियों पर काम कर चुके हैं. जहां उन्होंने भारत-म्यांमार सीमा प्रबंधन पर पहली बार सार-संग्रह का नेतृत्व किया.

इसके अलावा वह 2022 से लेकर 2024 तक पश्चिमी मोर्चे पर राइजिंग स्टार कोर और प्रतिष्ठित उत्तरी सेना की कमान संभाल चुके हैं. अपनी कमान के दौरान, उन्होंने जम्मू-कश्मीर में गतिशील आतंकवाद विरोधी अभियानों के संचालन के अलावा, उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं पर निरंतर संचालन की योजना और निष्पादन के लिए रणनीतिक मार्गदर्शन और परिचालन निरीक्षण प्रदान किया.

यही नहीं वह भारतीय सेना की सबसे बड़ी कमान के आधुनिकीकरण और उसे सुसज्जित करने में भी शामिल थे, जहां उन्होंने आत्मनिर्भर भारत के हिस्से के रूप में स्वदेशी उपकरणों को शामिल करने का नेतृत्व किया. उन्होंने राष्ट्र-निर्माण परिणामों और बुनियादी ढांचे के विकास के लिए जम्मू, कश्मीर और लद्दाख के लोगों के साथ तालमेल बिठाया.

यही नहीं जनरल द्विवेदी के पास विभिन्न स्टाफ अनुभव हैं, जिसमें पंजाब के मैदानों में सशस्त्र ब्रिगेड के पारंपरिक संचालन को संभालना हो या फिर उत्तरी सीमाओं के साथ उत्तर पूर्व में एक माउंटेन डिवीजन को रसद सहायता प्रदान करना हो या फिर रेगिस्तान में स्ट्राइक कोर का संचालन करना शामिल है. इसके साथ ही वह आईएचक्यू मुख्यालय (सेना) में, उन्होंने सैन्य सचिव की शाखा में महत्वपूर्ण योगदान दिया है.

जनरल उपेंद्र द्विवेदी दो विदेशी कार्यकालों में मुख्यालय यूएनओएसओएम II के हिस्से के रूप में सोमालिया और सेशेल्स सरकार के सैन्य सलाहकार के रूप में सेशेल्स में काम कर चुके हैं. स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन और एडब्ल्यूसी, महू में हायर कमांड कोर्स में भाग लेने के अलावा, अधिकारी को यूएसएडब्ल्यूसी, कार्लिस्ले, यूएसए में प्रतिष्ठित एनडीसी समकक्ष पाठ्यक्रम में 'प्रतिष्ठित फेलो' से सम्मानित किया गया था.

उनके शानदार सैन्य कैरियर को पूरा करते हुए, वे एम.फिल हैं. रक्षा और प्रबंधन अध्ययन में, सामरिक अध्ययन और सैन्य विज्ञान में दो मास्टर डिग्री धारक हैं. उनकी शादी सुनीता द्विवेदी से हुी है. उनकी पत्नी एक गृहिणी हैं. सुनीता द्विवेदी भोपाल में विशेष योग्यता वाले बच्चों के लिए एक संस्थान आरुषि से जुड़ी हुई हैं. दंपति की दो बेटियां हैं जो गैर सरकारी संगठनों के साथ काम कर रही हैं.

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story