Top Stories

हर बुधवार को भगवान गणेश को जरूर चढ़ाएं ये चार चीजें, सारे संकट होंगे दूर

Arun Mishra
27 Oct 2021 2:53 AM GMT
हर बुधवार को भगवान गणेश को जरूर चढ़ाएं ये चार चीजें, सारे संकट होंगे दूर
x
गणपति बप्पा सभी देवों में प्रथम पूजनीय हैं. किसी भी कार्य को करने से पहले उनकी पूजा होती है तभी वह पूजा मान्य होती है.

हिंदू धर्म शास्त्रों में बुधवार का दिन गणपति बप्पा को समर्पित है इसलिए बुधवार के दिन भगवान गणेश को खुश करने के लिए उनकी आराधना की जाती है. इस दिन उनकी पूजा करने से जातकों के सारे संकट दूर हो जाते हैं. गणपति बप्पा सभी देवों में प्रथम पूजनीय हैं. किसी भी कार्य को करने से पहले उनकी पूजा होती है तभी वह पूजा मान्य होती है लेकिन गणपति बप्पा की पूजा में कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. आइए जानते हैं बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा में किन बातों का रखना चाहिए.

पूजा में गणेश जी को जरूर चढ़ाएं दूर्वा

गणपति बप्पा को दूर्वा अति प्रिय है. बुधवार के दिन गणेश जी की पूजा में उन्हें दूर्वा जरूर चढ़ानी चाहिए. ऐसा करने से गणेश भगवान का आशीर्वाद भक्तों को प्राप्त होता है.

मोदक का लगाएं भोग

मोदक गणेश भगवान को अति प्रिय है इसलिए बुधवार को उन्हें इनका भोग लगाना चाहिए..

भगवान गणेश को लाल फूल चढ़ाएं

भगवान गणेश को लाल फूल चढ़ाना चाहिए. अगर लाल फूल चढ़ाना संभव नहीं है तो आप कोई और फूल भी चढ़ा सकते हैं. बस इस बात का ध्यान रखें भगवान गणेश की पूजा में तुलसी का इस्तेमाल नहीं किया जाता है.

गणपति को प्रिय है लाल सिंदूर

गणपति बप्पा को लाल सिंदूर बहुत पसंद होता है. भगवान गणेश को स्नान कराने के बाद उन्हें लाल सिंदूर लगाना चाहिए. उसके बाद अपने माथे पर भी लाल सिंदूर का तिलक लगाएं. ऐसा आप हर रोज भी कर सकते हैं. भगवान गणेश के आशीर्वाद से आपको हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त होगी.

इस मंत्र का करें जाप

गणेश भगवान आर्थिक क्षेत्र में आने वाली परेशानी और विघ्न से रक्षा करते हैं. गणेश जी को सिंदूर चढ़ाते समय यह मंत्र बोलें- 'सिन्दूरं शोभनं रक्तं सौभाग्यं सुखवर्धनम. शुभदं कामदं चैव सिन्दूरं प्रतिगृह्यताम॥ ऊँ गं गणपतये नम:

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story