Top Stories

पाक महिला ने राष्ट्रपति मुर्मू के समक्ष दायर की याचिका

Smriti Nigam
22 July 2023 7:19 AM GMT
पाक महिला ने राष्ट्रपति मुर्मू के समक्ष दायर की याचिका
x
आवश्यकता के अनुसार सभी जांच में नियमित रूप से शामिल हो रही थी और जमानत की सभी शर्तों का पालन कर रही थी।

याचिका में कहा गया है कि सीमा हैदर जांच एजेंसी की

आवश्यकता के अनुसार सभी जांच में नियमित रूप से शामिल हो रही थी और जमानत की सभी शर्तों का पालन कर रही थी।

ग्रेटर नोएडा:पाकिस्तानी नागरिक सीमा हैदर,जो वर्तमान में ग्रेटर नोएडा के रबूपुरा शहर में रह रही है,ने शुक्रवार को राष्ट्रपति सचिवालय में एक दया याचिका दायर की,जिसमें भारतीय नागरिकता और अपने पति सचिन मीना और चार बच्चों के साथ देश में रहने की अनुमति मांगी गई।

सुप्रीम कोर्ट के वकील एपी सिंह ने हैदर की ओर से राष्ट्रपति भवन में याचिका दाखिल की.दया याचिका ऐसे समय में प्रस्तुत की गई है जब उसे पाकिस्तान भेजने के लिए तीव्र प्रयास किए जा रहे हैं।सिंह ने कहा,अपनी याचिका में, सीमा हैदर ने भारत में रहने की अनुमति का अनुरोध किया है क्योंकि वह भारतीय संस्कृति और परंपराओं से गहराई से प्रभावित है।

हैदर की मुलाकात मीना से ऑनलाइन मल्टीप्लेयर गेम पबजी पर हुई, जो कोविड-19 महामारी के दौरान बहुत लोकप्रिय हुआ। कुछ समय तक चैट करने के बाद,उन्हें कथित तौर पर प्यार हो गया। दोनों के मुताबिक, उनकी पहली मुलाकात मार्च में नेपाल में हुई थी,जहां उन्होंने शादी कर ली।

तीन महीने बाद, हैदर ने अपने चार बच्चों के साथ पाकिस्तान छोड़ दिया और दुबई के रास्ते नेपाल चला गया। वह कथित तौर पर नेपाल के साथ भारत की खुली सीमा से खिसक कर ग्रेटर नोएडा आ गई।

उन्हें मीना के साथ गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने 4 जुलाई को गिरफ्तार किया था,लेकिन बाद में 8 जुलाई को एक स्थानीय अदालत ने उन्हें रिहा कर दिया था।

भारतीय अधिकारी हैदर के खिलाफ जांच कर रहे हैं, जिसमें यह संभावना भी शामिल है कि क्या वह एक जासूस है जो राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है। नोएडा पुलिस ने संकेत दिया था कि उसे जासूसी का कोई स्पष्ट सबूत नहीं मिला है.गौतम बौद्ध नगर पुलिस के अनुरोध पर जांच उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) को सौंपी गई थी।एटीएस अधिकारियों ने मामले में हैदर,उसके बच्चों, मीना और उसके परिवार के सदस्यों से पूछताछ की है।

याचिकाकर्ता (हैदर) का अपने पूर्व पति गुलाम हैदर से तलाक हो चुका है जो लगभग चार साल पहले सऊदी अरब गया था। याचिकाकर्ता हैदर की दूसरी पत्नी थी, जिसकी पहले से ही एक और पत्नी और पहली शादी से दो बच्चे थे। तलाक के बाद,उसका पूर्व पति अपनी तीसरी पत्नी के साथ रहने लगा,याचिका में कहा गया है।

याचिका में कहा गया है कि हैदर जांच एजेंसी द्वारा आवश्यक सभी जांच में नियमित रूप से शामिल हो रहा है" और सभी जमानत शर्तों का पालन कर रहा है।उसने दावा किया कि वह पॉलीग्राफ टेस्ट, ब्रेन मैपिंग टेस्ट, लाई डिटेक्टर टेस्ट और साथ ही अपने बच्चों का डीएनए टेस्ट कराने के लिए तैयार है।

सिंह ने कहा कि हैदर और मीना के परिवार को सरकार से बड़ी उम्मीदें हैं। उन्होंने कहा, वे दया याचिका पर सकारात्मक प्रतिक्रिया की उम्मीद कर रहे हैं।

Next Story