Top Stories

PM Kisan Yojana: इस माह किसानों के खाते में क्रेडिट होगी 18वीं किस्त, फाइल हुई तैयार

Special Coverage Desk Editor
16 July 2024 2:40 PM IST
PM Kisan Yojana: इस माह किसानों के खाते में क्रेडिट होगी 18वीं किस्त, फाइल हुई तैयार
x
PM Kisan Samman Nidhi 18th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी किसानों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि विभाग ने 18वीं किस्त के लाभार्थियों की सूची तैयार करनी शुरू कर दी है.

PM Kisan Samman Nidhi 18th Installment: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी किसानों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि विभाग ने 18वीं किस्त के लाभार्थियों की सूची तैयार करनी शुरू कर दी है. बजट से पहले निधि की धनराशि में इजाफे की चर्चा भी जोरों से चल रही है. लेकिन अभी तक सरकार की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. विभागीय सूत्रों का दावा है कि बजट 2024 में सालाना 2000 रुपए तक इजाफा पीएम किसान निधि में हो सकता है. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी दौरे के दौरान 17वीं किस्त रिलीज की थी. फिलहाल 18वीं किस्त को लेकर चर्चा तेज हो गई है..

18 जून को क्रेडिट हुई थी 17वीं किस्त

दरअसल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं में से एक है. जिसके तहत लघु एवं सिमांत किसानों को सालाना 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद सरकार करती है. ये धनराशि प्रति तिमाही 2000 रुपए किसानों के खाते में भेजे जाते हैं. आपको बता दें कि अभी तक किसानों को 17 किस्तों का लाभ मिल चुका है. 18 जून को ही वाराणसी दौरे के दौरान पीएम मोदी ने डीबीटी माध्यम से 9.26 करोड़ किसानों के खाते में निधि का पैसा भेजा था. हालांकि करीब ढाई करोड़ किसान इस बार भी निधि का लाभ लेने से वंचित रह गए थे. जिसके पीछे का कारण ईकेवाईसी व भूसत्यापन कराना ही सामने आ रहा है.

कब आएगी 18वीं किस्त

आपको बता कि अब किसानों को 18वीं किस्त का इंतजार है. आपको बता दें कि 17वीं किस्त जून माह में किसानों के खाते में क्रेडिट की गई है. इसका मतलब है 18वीं किस्त अक्तूबर माह में किसानों के खाते में पहुंचेगी. हालांकि बजट सत्र में किसानों की निधि की धनराशि में इजाफा होने की संभावना जताई जा रही है. बताया जा रहा है कि जल्द ही किसानों की धनराशि 6000 रुपए के स्थान पर 8000 रुपए सालाना की जा सकती है., हालांकि अभी सिर्फ कयास ही लगाए जा रहे हैं. आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा ऐसी नहीं हुई है.

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story