Top Stories

PM Modi: PM मोदी ने अपने जन्मदिन पर ओडिशा को दी सौगात, सुभद्रा योजना, रेलवे, राजमार्ग परियोजनाओं का किया शुभारंभ

Special Coverage Desk Editor
17 Sept 2024 8:49 AM GMT
PM Modi: PM मोदी ने अपने जन्मदिन पर ओडिशा को दी सौगात, सुभद्रा योजना, रेलवे, राजमार्ग परियोजनाओं का किया शुभारंभ
x
PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 74वां जन्मदिन है. इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ओडिशा पहुंचे. जहां उन्होंने कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ और उद्घाटन किया. इस दौरान पीएम ने सुभद्रा योजना का भी शुभारंभ किया.

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने 74वें जन्मदिन के मौके पर ओडिशा में कई विकास परियोजनाओं की सौगात दी. पीएम मोदी ने राजधानी भुवनेश्वर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान प्रमुख महिला-केंद्रित पहल, सुभद्रा योजना के अलावा अन्य रेलवे और राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शुभारंभ किया. बता दें कि पीएम मोदी 12 जून को मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के बाद दूसरी बार ओडिशा की यात्रा पर पहुंचे हैं.

सुभद्रा योजना का किया शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन के मौके पर ओडिशा में भगवान बलभद्र और भगवान जगन्नाथ की बहन देवी सुभद्रा के नाम पर 'सुभद्रा योजना' की शुरुआत की. इस योजना के तहत राज्य की 21-60 वर्ष की आयु की सभी पात्र महिलाओं को 2024-25 और 2028-29 के बीच पांच वर्षों की अवधि में 50,000 रुपये दिए जाएंगे. इस दौरान हर साल लाभार्थियों को 10 हजार रुपये दो सिस्तों के माध्यम से सीधे उनके खातों में भेजे जाएंगे, इस स्कीम के जरिए सरकार एक करोड़ महिलाओं की आर्थिक मदद करेगी.

इन योजनाओं की भी हुई शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम के दौरान कई अन्य परियोजनाओं का भी शुभारंभ और शिलान्यास किया. पीएम मोदी के शुभारंभ करने के साथ ही 10 लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खातों में सुभद्रा योजना के तहत 5 हजार रुपये की पहली किस्ती पहुंच गई. इसके साथ ही पीएम मोदी ने 2,800 करोड़ रुपये की रेलवे परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित किया. इसके अवावा पीएम मोदी ने 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की भी आधारशिला रखी.

पीएमएवाई योजना का भी किया शुभारंभ

इसके साथ ही पीएम मोदी ने मंगलवार को देश भर से पीएमएवाई (ग्रामीण और शहरी) का भी शुभारंभ किया. इस योजना के तहत 26 लाख लाभार्थियों के लिए गृह प्रवेश (गृह प्रवेश) करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ. इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने लाभार्थियों को उनके घरों की चाबी भी सौंपी. इसके साथ ही पीएम मोदी ने PMAY-G के लिए अतिरिक्त परिवारों के सर्वेक्षण के लिए प्रधानमंत्री आवास+2024 ऐप की भी लॉन्चिंग की.

जो सपने हमने देखे थे वो तेजी से पूरे हो रहे हैं- पीएम

पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि, "जब चुनाव चल रहे थे तब मैंने आपसे कहा था कि यहां डबल इंजन की सरकार बनेगी तो ओडिशा विकास की नई उड़ान भरेगा. जो सपने यहां के गांव गरीब दलित आदिवासी ऐसे हमारे वंचित परिवारों ने देखें हैं जो सपने हमारी माताओं बहनों बेटियों ने महिलाओं ने, जो सपने हमारे नौजवानों ने हमारी नौजवान बेटियों ने जो सपने हमारे मेहनतकश मध्यम वर्ग ने देखे हैं, उन सबके सपने भी पूरे होंगे, ये मेरा विश्वास है और महाप्रभु का आशीर्वाद है. जो सपने हमने देखे थे वो अभूतपूर्व गति से पूरे हो रहे हैं. "

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story