Top Stories

PM Modi: PM मोदी आज गुजरात को देंगे देश की पहली वंदे भारत मेट्रो की सौगात, कई विकास परियोजनाओं का भी करेंगे उद्घाटन

Special Coverage Desk Editor
16 Sept 2024 9:23 AM GMT
PM Modi: PM मोदी आज गुजरात को देंगे देश की पहली वंदे भारत मेट्रो की सौगात, कई विकास परियोजनाओं का भी करेंगे उद्घाटन
x
PM Modi: गुजरात को आज देश की पहली वंदे भारत मेट्रो ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. ये ट्रेन अहमदाबाद और भुज के बीच चलेगी. मंगलवार से ये ट्रेन यात्रियों के लिए शुरू हो जाएगी.

PM Modi: पीएम मोदी आज (सोमवार) को गुजरात के दौरे पर रहेंगे. जहां वह राज्य को देश की पहली वंदे भारत मेट्रो की सौगात देंगे. यह वंदे भारत मेट्रो ट्रेन अहमदाबाद और भुज के बीच चलेगी. इस ट्रेन की सबसे खास बात ये है कि इसे दिल्ली और मुंबई समेत देश के अन्य शहरों में चलने वाली मेट्रो ट्रेनों की तरह ही डिजाइन किया गया है. ये ट्रेन भुज से अहमदाबाद के बीच की 359 किमी की दूरी को कुल 5.45 घंटे में पूरा करेगी. कल यानी मंगलवार से ये ट्रेन यात्रियों के लिए अहमदाबाद से शुरू हो जाएगी. इस ट्रेन का अधिकतम किराया 455 रुपये और न्यूनतम 30 रुपये होगा.

कई अन्य परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके अलावा कई अन्य विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. पीएम मोदी गांधीनगर में महात्मा मंदिर कन्वेंशन सेंटर में ग्लोबल रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टर्स मीट एंड एक्सपो (री-इनवेस्ट 2024) के चौथे संस्करण का भी उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही वह अहमदाबाद में आठ हजार करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी अहमदाबाद-गांधीनगर मेट्रो रेल सेवा के दूसरे चरण का उद्घाटन करेंगे.

वंदे भारत मेट्रो ट्रेन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां

रेलवे मंत्रालय ने वंदे भारत मेट्रो ट्रेन से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारियां उपलब्ध कराई हैं. रेल मंत्रालय के मुताबिक, मेट्रो कम दूरी की यात्रा के लिए हैं जबकि वंदे मेट्रो ट्रेनें शहर के केंद्र से परिधीय शहरों को जोड़ेंगी. मंत्रालय का कहना है कि वंदे भारत मेट्रो ट्रेन सुबह 5.05 बजे भुज से खुलेगी उसके बाद ये उसी दिन सुबह 10.50 बजे अहमदाबाद पहुंचेगी. जबकि उसी दिन शाम को 5.30 बजे अहमदाबाद से भुज के लिए रवाना होगी. जो रात 11.10 बजे भुज पहुंचेगी. वंटे भारत मेट्रो ट्रेन रास्ते में 9 स्टेशनों पर 2-2 मिनट के लिए रुकेगी. ये ट्रेन सप्ताह में 6 दिन चलेगी. इसकी अधिकतम स्पीड 110 किमी/घंटा होगी. इस ट्रेन में कुल 12 कोच होंगे. जिनमें 1,150 यात्रियों के बैठने की जगह होगी.

इस रूट पर दौड़ेगी वंदे भारत मेट्रो

उद्घाटन से पहले ही रेल मंत्रालय ने देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन का टाइम टेबल और रूट के बारे में जानकारी दे दी है. ये ट्रेन भुज से अहमदाबाद के बीच चलेगी. वहीं रास्ते में ये ट्रेन अंजार, गांधीधाम, भचाऊ, समखियाली, हलवद, धांगध्रा, विरमगाम, चांदलोडिया और साबरमती में रुकेगी. वहीं अहमदाबाद से भुज की वापसी के दौरान ये ट्रेन साबरमती, चांदलोडिया, वीरमगाम, धांगध्रा, हलवद, समखियाली, भचाऊ, गांधीधाम और अंजार होते हुए गुजरेगी. वंदे भारत मेट्रो ट्रेन सप्ताह में छह दिन चलेगी. रविवार को ये ट्रेन भुज से और शनिवार को अहमदाबाद से नहीं चलेगी. हर सप्ताह रविवार को भुज से इसकी सेवा नहीं मिलेगी जबकि अहमदाबाद से इसकी सेवा शनिवार को नहीं मिलेगी.

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story