Top Stories

PM Modi's Gift Auction: PM मोदी को मिले उपहारों की आज से शुरू होगी नीलामी, कुल 600 वस्तुओं के लिए लगाई जाएगी बोली

Special Coverage Desk Editor
17 Sept 2024 9:28 AM GMT
PM Modis Gift Auction: PM मोदी को मिले उपहारों की आज से शुरू होगी नीलामी, कुल 600 वस्तुओं के लिए लगाई जाएगी बोली
x
PM Modi's Gift Auction: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों की आज से नीलामी की जाएगी. 2 अक्टूबर तक चलने वाली इस नीलामी में कुल 600 वस्तुओं को बेचा जाएगा. जिसमें राम मंदिर की प्रतिकृति, चांदी की वीणा और स्पोर्ट्स शू जैसी चीजें शामिल हैं.

PM Modi's Gift Auction: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों की आज से नीलामी शुरू होगी. इस नीलामी में कुल 600 वस्तुओं की बोली लगाई जाएगी. केंद्रीय संस्कृति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के मुताबिक, पीएम मोदी को पिछले एक साल में मिले उपहारों एवं स्मृति चिह्नों की मंगलवार से नीलामी शुरू की जाएगी. इस बार नीलामी के दौरान कुल 600 वस्तुएओं को बेचा जाएगा. इन वस्तुओं में पैरालंपिक पदक विजेताओं से मिले स्पोर्ट्स शू, राम मंदिर की प्रतिकृति, चांदी की वीणा जैसी चीजें शामिल होंगी.

सभी वस्तुओं की इतनी होगी कीमत

जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इन 600 वस्तुओं की आज से नीलामी शुरू होगी उनका आधार मूल्य कुल 1.5 करोड़ रुपये बताया जा रहा है. नीलामी से पहले केंद्रीय मंत्री शेखावत ने सोमवार को नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में पीएम मोदी के स्मृति चिह्नों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया. इस दौरान उन्होंने बताया कि इन उपहारों की नीलामी के लिए आधार मूल्य का निर्धारण एक सरकारी समिति करती है. नीलामी में शामिल वस्तुओं की कीमत 600 रुपये से लेकर 8.26 लाख रुपये तक है. नीलामी की शुरुआत 17 सितंबर से लेकर 2 अक्टूबर तक चलेगी.

सबसे महंगा होंगे ये स्मृति चिह्न

जिन वस्तुओं को नीलामी के दौरान बेचा जाएगा उनमें सबसे अधिक कीमत के स्मृति चिह्न में पैरालंपिक कांस्य पदक विजेता अजीत सिंह, सिमरन शर्मा, रजत पदक विजेता निशाद कुमार के स्पोर्ट्स शू और रजत पदक विजेता शरद कुमार की हस्ताक्षरित टोपी शामिल हैं. जिनकी कुल कीमत करीब 2.86 लाख रुपये बताई गई है. वहीं पैरालंपिक के कांस्य पदक विजेता नित्या श्री सिवन, शटलर सुकांत कदम के बैडमिंटन रैकेट, रजत पदक विजेता योगेश खातुनिया के डिस्कस की कीमत 5.50 लाख रुपये तय की गई है.

वहीं पीएम मोदी को उपहार में मिले राम मंदिर के मॉडल की कीमत 5.50 लाख रुपये रखी गई है. जबकि एक मोर की मूर्ति की कीमत 3.30 लाख रुपये है. इसके अलावा राम दरबार की एक मूर्ति का मूल्य 2.76 लाख रुपये तय किया गया है. जबकि पीएम मोदी को उपहार में मिले चांदी के वीणा जिसकी कीमत 1.65 लाख रुपये रखी गई है. वहीं सबसे कम कीमत वाले स्मृति चिह्नों में सूती अंगवस्त्र, टोपी और शॉल शामिल हैं. जिनका मूल्य 600 रुपये तय किया गया है.

नीलामी की राशि को राष्ट्रीय गंगा कोष में किया जाएगा दान

केंद्रीय मंत्री शेखावत के मुताबिक, नीलामी के दौरान बेची गई चीजों से प्राप्त धन को राष्ट्रीय गंगा कोष में दान किया जाएगा. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने अपने उपहारों एवं स्मृति चिह्नों को नीलाम करने की नई संस्कृति शुरू की है. शेखावत ने बताया कि यह परंपरा तब शुरू की थी, जब वे गुजरात के मुख्यमंत्री थे. नीलामी से अर्जित धन का इस्तेमाल गंगा नदी की सफाई जैसे नेक कार्य में किया जाएगा. बता दें कि ऐसी नीलामी छठी बार की जा रही है.

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story