Top Stories

पीपीएफ योजना अपडेट: पीएनबी अपने ग्राहकों के लिए लाया अधिक लाभ; विवरण जाने यहाँ

Smriti Nigam
9 Aug 2023 1:28 PM GMT
पीपीएफ योजना अपडेट: पीएनबी अपने ग्राहकों के लिए लाया अधिक लाभ; विवरण जाने यहाँ
x
PPF स्कीम: पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों के लिए खास स्कीम लेकर आया है जो सरकारी योजनाओं के तहत ज्यादा लाभ देती है.

PPF स्कीम: पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों के लिए खास स्कीम लेकर आया है जो सरकारी योजनाओं के तहत ज्यादा लाभ देती है.

पीपीएफ योजना अपडेट: केंद्र सरकार आम जनता के कल्याण के लिए कई योजनाएं चला रही है। अब सार्वजनिक क्षेत्र का पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों के लिए एक खास योजना लेकर आया है जो सरकारी योजनाओं के तहत अधिक लाभ प्रदान करती है। जो लोग पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ स्कीम) में निवेश करना चाहते हैं उनके लिए यह अच्छी खबर है। पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों को एक्स (जिसे पहले ट्विटर कहा जाता था) के माध्यम से सूचित किया है।

पीएनबी ने दी जानकारी

पंजाब नेशनल बैंक ने जानकारी दी है कि अब ग्राहकों को बचत के साथ-साथ टैक्स में भी बचत होगी. इसके अलावा बैंक ने कहा है कि ग्राहक घर बैठे ऑनलाइन फंड ट्रांसफर कर सकते हैं और पीपीएफ में पैसा जमा करने के लिए ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं है.

500 रुपये से निवेश शुरू करें

पब्लिक प्रोविडेंट फंड योजना में आप न्यूनतम 500 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। खाता आप अपने नजदीकी डाकघर या बैंक कहीं से भी खुलवा सकते हैं। 1 जनवरी 2023 से सरकार इस योजना के तहत 7.1 फीसदी की दर से ब्याज लाभ दे रही है और पीपीएफ योजना की परिपक्वता अवधि 15 साल है.

5-5 साल के लिए निवेश बढ़ाया जा सकता है

इस योजना के तहत पीएनबी ग्राहक 5-5 साल के ब्लॉक में इसे बढ़ाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें उसे अंशदान जारी रखने या न जारी रखने का विकल्प भी मिलता है.

कर छूट का लाभ

पीपीएफ योजना टैक्स छूट का लाभ दे रही है। इस योजना के तहत आप सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना के तहत ब्याज के बाद मैच्योरिटी पर जो रकम हमें मिलेगी वह भी टैक्स-फ्री है। आप इस योजना के तहत 5 साल पूरे होने के बाद लोन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

आधिकारिक लिंक पर अधिक जानकारी

पीपीएफ योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक लिंक https://www.pnbindia.in/public-provident-fund.html पर जा सकते हैं। यहां आपको पीपीएफ स्कीम के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी.

केंद्र सरकार आम जनता के कल्याण के लिए कई योजनाएं चला रही है। अब सार्वजनिक क्षेत्र का पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों के लिए एक खास योजना लेकर आया है जो सरकारी योजनाओं के तहत अधिक लाभ प्रदान करती है।

Next Story