Top Stories

अलीगढ़ का नाम बदलने की तैयारी, शासन को भेजा गया प्रस्ताव, जानें क्या होगा नया नाम

Proposal to change name of Aligarh passed, now proposal sent to government
x

अलीगढ़ का नाम बदलने की तैयारी

यूपी के अलीगढ़ जिले का नाम बदलने की तैयारी चल रही है। इसके लिए अब बस शासन के हां का इंतजार है।

Aligarh Name Change: उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले का नाम बदलने की पूरी तैयारी हो गई है। इसके लिए प्रस्ताव नगर निगम से पास हो गया है। अब इस फैसले पर प्रशासन की हां का इंतजार है। अलीगढ़ के मेयर प्रशांत सिंघल ने मंगलवार 7 नवंबर को कहा कि कल एक बैठक में अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ करने का प्रस्ताव पेश किया गया था। जिसपर सभी पार्षदों ने सर्वसम्मति से इसका समर्थन किया।

उन्होंने आगे बताया कि अब यह प्रस्ताव प्रशासन को भेजा जाएगा। मुझे उम्मीद है कि प्रशासन इस पर संज्ञान लेगा और अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ करने की हमारी मांग को पूरा करेगा। यह मांग लंबे समय से उठाई जा रही है। यूपी की तालानगरी का नाम बदलने का ये प्रस्ताव बीजेपी पार्षद संजय पंडित के सुझाव पर पास किया गया है।

अलीगढ़ का नया नाम हरिगढ़ रखने का प्रस्ताव पास

अलीगढ़ नगर निगम की इस बैठक में काफी हंगामा भी हुआ। हंगामे के बीच बीजेपी पार्षद ने जिले का नया नाम हरिगढ़ रखने का प्रस्ताव दिया। यह पहला अवसर नहीं है जब अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ करने की मांग की गई। इससे पहले भी बीजेपी नेता इस तरह की मांग करते आए हैं।

ताला उद्योग के लिए मशहूर है अलीगढ़

आपको बता दें कि अलीगढ़ उत्तर प्रदेश का एक अहम व्यापारिक केंद्र है और अपने ताला उद्योग के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। अलीगढ़ के ताले दुनिया भर में बेचे जाते हैं। इसके साथ ही अलीगढ़ अपने पीतल के हार्डवेयर और मूर्तिकला के लिए प्रसिद्ध है। अलीगढ़ देश का एक प्रमुख शैक्षिक केंद्र भी है। यहां 100 से अधिक स्कूल, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान हैं। जिनमें अलीगढ़ कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी भी शामिल है।

Also Read: 115 दिनों के लिए बंद हुई प्रयागराज की ये क्रॉसिंग, जानें क्या है वजह

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story