राष्ट्रीय

योगी सरकार 2.0: पूर्वांचल के मंत्रियों को कौन-कौन से मिले विभाग, जानें

सुजीत गुप्ता
29 March 2022 5:56 AM GMT
योगी सरकार 2.0: पूर्वांचल के मंत्रियों को कौन-कौन से मिले विभाग, जानें
x

योगी सरकार में मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया गया है। सीएम योगी ने गृह, सूचना समेत 34 विभागों को अपने पास रखा है। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को PWD की जगह इस बार ग्राम्य विकास विभाग दिया गया है। दूसरे डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक को स्वास्थ्य विभाग मिला है। जितिन प्रसाद को इस बार केशव वाला लोक निर्माण विभाग दिया गया है।

वही विभागों के बंटवारे में पूर्वांचल का विशेष ध्यान रखा है। मंत्रिमंडल में शामिल पूर्वांचल के चेहरों को नगर विकास, परिवहन, श्रम व सेवायोजन, स्टांप व न्यायालय शुल्क सहित अन्य महत्वपूर्ण विभागों का जिम्मा सौंपा है। ऐसे में प्रदेश के विकास की रफ्तार में पूर्वांचल के कदमताल की उम्मीद और बढ़ गई है।

प्रदेश के शहरी विकास का खाका पूर्वांचल से खींचने के लिहाज से यह अहम जिम्मेदारी मऊ निवासी कैबिनेट मंत्री अरविंद कुमार शर्मा को सौंपी है। वाराणसी सहित पूर्वांचल के अन्य प्रमुख शहरों के विकास के लिए तैयार होने वाली योजनाओं से अब यहां के विकास को चार चांद लगने की उम्मीद भी है।

शिवपुर से विधायक और कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर को श्रम एवं सेवायोजन, समन्वय की जिम्मेदारी दी गई है। पिछली सरकार में यह मंत्रालय स्वामी प्रसाद मौर्य के पास था। पिछली सरकार में स्टांप व न्यायालय शुल्क की जिम्मेदारी को सफलता पूर्वक निर्वहन करने वाले वाराणसी उत्तरी के विधायक रविंद्र जायसवाल पर फिर इसी मंत्रालय का प्रभार देकर भरोसा जताया है।

बिना किसी सदन के सदस्य होने के बावजूद राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार बने डा. दयाशंकर मिश्र दयालु को आयुष, खाद्य सुरक्षा व औषधि प्रशासन मंत्रालय की कमान सौंपी गई है। पिछली सरकार में इस विभाग की कमान डा. धर्म सिंह सैनी ने संभाली थी। विधानसभा चुनाव से ठीक पहले स्वामी प्रसाद मौर्य और डा. धर्म सिंह सैनी ने सपा का दामन थाम लिया था। दोनों ही इस बार विधानसभा चुनाव हार गए हैं।

बलिया शहर से पहली बार विधायक बनने के बाद राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार बने दयाशंकर सिंह को परिवहन मंत्रालय की अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है। उनके सामने पूर्वांचल की नई नवेली सड़कों पर ओवरलोड वाहनों पर लगाम कसने की चुनौती भी होगी।

जौनपुर से विधायक गिरीश यादव खेल व युवा कल्याण विभाग के राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार होंगे। इसके अलावा सहयोगी दल अपना दल (एस) के कार्यकारी अध्यक्ष व एमएलसी आशीष पटेल को प्राविधिक शिक्षा, उपभोक्ता संरक्षण और बांट माप विभाग की जिम्मेदारी दी गई है।

पूर्वांचल के युवाओं को तकनीकी से रोजगार उपलब्ध कराने की मुहिम में इस मंत्रालय की अहम भूमिका होगी। इसके अलावा सोनभद्र के विधायक संजीव कुमार को समाज कल्याण, अनुसूचित जाति व जनजाति कल्याण और बलिया के दानिश आजाद को अल्पसंख्यक, मुस्लिम वक्फ व हज विभाग का राज्यमंत्री बनाया गया है।



सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story