Top Stories

Jio New Plan: करोड़ों जियो यूजर्स को झटका, महंगे हुए अनलिमिटेड प्लान, 25 फीसदी तक का इजाफा

Special Coverage Desk Editor
27 Jun 2024 5:30 PM GMT
Jio New Plan: करोड़ों जियो यूजर्स को झटका, महंगे हुए अनलिमिटेड प्लान, 25 फीसदी तक का इजाफा
x
Jio New Plan: देश की सबसे बड़ी यूजर बेस वाली टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio telecom company) ने अपने प्रीपेड यूजर्स को बड़ा झटका दे दिया है. जिस तरह का अंदेशा बीते कुछ समय था कि जल्द मोबाइल टैरिफ में इजाफा (increase in mobile tariff) किया जा सकता है वो जियो ने सबसे पहले कर दिया है.

Jio New Plan: देश की सबसे बड़ी यूजर बेस वाली टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio telecom company) ने अपने प्रीपेड यूजर्स को बड़ा झटका दे दिया है. जिस तरह का अंदेशा बीते कुछ समय था कि जल्द मोबाइल टैरिफ में इजाफा (increase in mobile tariff) किया जा सकता है वो जियो ने सबसे पहले कर दिया है. कंपनी ने अपने टैरिफ प्लान में 25 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है. उम्मीद लगाई जा रही है कि जल्द ही एयरटेल और वो​डाफोन आइडिया भी टैरिफ में इजाफा कर देंगे.

टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने अपने प्रीपेड प्लान में 12.5 फीसदी से लेकर 25 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर दी है. नई दरें 3 जुलाई से लागू हो जाएंगी. खास बात तो ये है कि नई दरें मौजूदा यूजर्स पर लागू नहीं होंगी. रिलायंस जियो ने ऐलान किया है कि जियो भारत और जियो फोन के यूजर्स के लिए टैरिफ में इजाफा नहीं किया गया है. रिलायंस जियो में अपने 19 प्लान की कीमतें बढ़ाई हैं, जिसमें 17 प्रीपेड और 2 पोस्ट पेड़ हैं. खास बात तो ये है पहली बार जियो ने एयरटेल से पहले अपने टैरिफ में इजाफा किया है.

रिलायंस जियो इन्फोकॉम के चेयरमैन आकाश एम अंबानी ने बयान में कहा कि नई योजनाओं की शुरुआत उद्योग नवोन्मेषण को आगे बढ़ाने और 5जी और एआई प्रौद्योगिकी में निवेश के माध्यम से पर्यावरण अनुकूल वृद्धि को आगे बढ़ाने की दिशा में एक कदम है। कंपनी के बयान के अनुसार सभी दो जीबी प्रतिदिन और उससे अधिक प्लान पर अनलिमिटेड 5जी डाटा उपलब्ध होगा.

रिलायंस जियो के नए टैरिफ प्लान के अनुसार पहले जो बेस टैरिफ 155 रुपए का था उसे बढ़ाकर अब 189 रुपए कर दिया गया है. इसका मतलब है कि इसमें 22 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई है. 399 रुपए के मंथली टैरिफ की कीमत बढ़ाकर 449 रुपए कर दी गई है. अगर बात दो महीने के प्लान की बात करें तो 479 रुपए के प्लान को बढ़ाकर 579 रुपए कर दिया गया है. वहीं दूसरी ओर 533 रुपए के प्लान में इजाफा कर 629 रुपए कर दिया गया है.

3 महीने का प्लान पहले 395 रुपए से लेकर 999 रुपए तक का था. जिसमें इजाफा कर 479 रुपए से लेकर 1199 रुपए तक कर दिया गया है. 1559 रुपए का एनुअल प्लान अब 1899 रुपए का मिलेगा. 2999 रुपए के एनुअल प्लान को 3599 रुपए का दिया गया है. डाटा एड ऑन प्लान की बात करें तो जो पहले 15 रुपए से लेकर 61 रुपए तक का था उसमें इजाफा कर 19 रुपए से लेकर 69 रुपए तक कर दिया गया है. जियो ने दो पोस्टपेड प्लान में बढ़ोतरी की है. 299 रुपए के पोस्टपेड में इजाफा कर 349 रुपए का कर दिया गया है. जिसमें 30 जीबी डाटा फ्री मिलता है. वहीं दूसरी ओर 399 रुपए के पोस्टपेड प्लान में इजाफा कर 449 रुपए कर दिया गया है. इस प्लान में 75 जीबी महीने का डाटा मिलता है.

उम्मीद की जा रही है कि अगला नंबर एयरटेल और वोडफोन आइडिया का है. ये पहली बार है जब जियो ने एयरटेल से पहले टैरिफ में बढ़ोतरी की है. जियो के इजाफे के बाद एयरटेल में भी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. उसके बाद वोडफोन आइडिया में भी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. हाल ही में टेलीकॉम कंपनियों ने 5जी स्पेक्ट्रम की बिड में शामिल हुई थी. जिसके बाद खबर आई थी कि टेलीकॉम कंपनियां टैरिफ में 20 से 25 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती हैं.

भले ही एयरटेल ने टैरिफ में अभी तक इजाफे का ऐलान ना किया हो, लेकिन शेयर बाजार में कंपनी का शेयर रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया. आंकड़ों के अनुसार कारोबारी सत्र के दौरान एयरटेल का शेयर 1,489 रुपए के साथ 52 हफ्तों के हाई पर दिखाई दिया. बाजार बंद होने के बाद कंपनी का शेयर 13.25 रुपए की बढ़ोतरी के साथ 1471.80 रुपए पर दिखाई दिया.

इसके अलावा वोडाफोन आइडिया के शेयर में लगातार तेजी देखने को मिल रही है. बीएसई के आंकड़ों के अनुसार 2.77 फीसदी की तेजी के साथ 18.52 रुपए पर बंद हुआ. वैसे कारोबारी सत्र के दौरान कंपनी का शेयर 18.70 रुपए के साथ 52 हफ्तों के हाई पर भी दिखाई दिया. वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में अच्छी तेजी देखने को मिली थी.

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story