Top Stories

Singapore News: ईंधन आपूर्ति पोत और नौका की टक्कर के बाद समुद्र में फैले तेल को साफ करने में जुटा सिंगापुर

Special Coverage Desk Editor
16 Jun 2024 9:54 AM GMT
Singapore News: ईंधन आपूर्ति पोत और नौका की टक्कर के बाद समुद्र में फैले तेल को साफ करने में जुटा सिंगापुर
x
Singapore: सिंगापुर के दक्षिणी तट पर ईंधन से भरे एक पोत से एक नौका टकरा गई. नौका इनती बड़ी थी कि पोत से टकराते ही उससे ईंधन बाहर निकलने लगा और कई गैलन तेल समुद्र में फैल गया. बताया जा रहा है कि पोत से नौका की टक्कर लगते ही उसमें रखा ईंधन के टैंकर फट गया और उससे तेल बाहर निकलने लगा.

Singapore News: सिंगापुर के दक्षिणी तट पर ईंधन से भरे एक पोत से एक नौका टकरा गई. नौका इनती बड़ी थी कि पोत से टकराते ही उससे ईंधन बाहर निकलने लगा और कई गैलन तेल समुद्र में फैल गया. बताया जा रहा है कि पोत से नौका की टक्कर लगते ही उसमें रखा ईंधन के टैंकर फट गया और उससे तेल बाहर निकलने लगा. ऐसा माना जा रहा है कि इस घटना में कई गैलन तेल समुद्र में गिर गया. जिससे जलीय जीवन जन्तुओं के अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है. हालांकि अब समुद्र में फैले तेल को साफ करने का काम शुरू कर दिया गया है. रविवार को भी तेल साफ करने का काम जारी है.

नीदरलैंड के झंडे वाली नौका ने मारी टक्कर

जानकारी के मुताबिक, पोत से तेल के फैलने ले सिंगापुर का सबसे लोकप्रिय रिजॉर्ट द्वीप सेंटोसा समेत दक्षिणी तटरेखा का कुछ हिस्सा काला पड़ गया है. साथ ही इससे समुद्री जीवों के लिए भी खतरा पैदा हो गया है. बताया जा रहा है कि नीदरलैंड के झंडे वाली एक बड़ी नौका ने शुक्रवार को सिंगापुर के ईंधन आपूर्ति पोत मरीन ऑनर में जबरदस्त टक्कर मार दी. इससे मरीन ऑनर का मालवाहक टैंक क्षतिग्रस्त हो गया. उसके बाद उससे तेल निकलने लगा और समुद्र में फैल गया. सिंगापुर के समुद्री एवं बंदरगाह प्राधिकरण ने शनिवार देर रात जारी किए एक बयान में कहा कि जहाज से तेल रिसाव को रोक दिया गया है और अब समुद्र से तेल साफ करने का काम किया जा रहा है.

कई दीपों तक फैला तेल

बताया जा रहा है कि क्षतिग्रस्त टैंकर से निकले तेल को साफ किया जा रहा है. लेकिन समुद्री की तेल लहरों के चलते उसे उठाने में दिक्कत हो रही है और तेल सेंटोसा और अन्य दक्षिणी द्वीपों तक फैल गया है. बता दें कि सेंटोसा द्वीप पर छुट्टियां मनाने हर साल लाखों पर्यटक आते हैं. यहां सिंगापुर के दो कसीनो में से एक गोल्फ कोर्स और दक्षिण-पूर्व एशिया का एकमात्र यूनिवर्सल स्टूडियो थीम पार्क भी यहां है. रविवार को भी कई श्रमिक सेंटोसा के खाली समुद्र तट की साफ-सफाई में जुटे नजर आए. अधिकारियों ने समुद्र से तेल साफ करने के लिए 18 नौकाएं तैनात की हैं. वहीं पोत से तेल रिसाव को रोकने के लिए लगभग 1,500 मीटर लंबे कंटेनर बूम को स्थापित किया है.

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story