Top Stories

Special Trains: दिवाली-छठ मिलेगा कंफर्म टिकट, रेलवे चलाएगा 7000 स्पेशल ट्रेनें, जानें ज्यादा डिटेल्स

Special Coverage Desk Editor
25 Oct 2024 11:21 AM IST
Special Trains: दिवाली-छठ मिलेगा कंफर्म टिकट, रेलवे चलाएगा 7000 स्पेशल ट्रेनें, जानें ज्यादा डिटेल्स
x
Special Trains: दिवाली आने में सिर्फ 5 दिन ही शेष बचे हैं. उसके जस्ट बाद छट पूजा आने वाली है. ऐसे में हर घर से दूर रहकर काम करने वाले लोगों ने ट्रेनों में बुकिंग शुरू कर दी है. लेकिन इन दिनों हर ट्रेन में नौ रूम का बोर्ड़ लगा है.

Special Trains: दिवाली आने में सिर्फ 5 दिन ही शेष बचे हैं. उसके जस्ट बाद छट पूजा आने वाली है. ऐसे में हर घर से दूर रहकर काम करने वाले लोगों ने ट्रेनों में बुकिंग शुरू कर दी है. लेकिन इन दिनों हर ट्रेन में नौ रूम का बोर्ड़ लगा है. यदि आप भी घर जाने के लिए ट्रेन में सीट तलाश रहे हैं तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. रेलवे ने इस बार 7000 स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है. इससे रोजाना दो लाख एक्स्ट्रा यात्रियों को सहूलियत मिलेगी. रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने प्रेस कॅान्फ्रेंस के दौरान बताया कि हर व्यक्ति को घर पहुंचाने की जिम्मेदारी रेलवे ने ली है. जरूरत पड़ने पर ट्रेनों के फेरे और भी बढाए जा सकते हैं...

पहले से 2500 ट्रेनें ज्यादा चलाने का फैसला

आपको बता दें कि पिछले साल यानी 2023 में दिवाली और छठ पूजा के दौरान त्योहारी भीड़ को देखते हुए 4500 स्पेशल ट्रेनें चलाई गई थीं. लेकिन उसके बावजूद भी ट्रेनों में जमकर भीड़ देखने को मिली थी. इस बार पहले ही 7000 ट्रेनें चलाने का फैसला लिया गया है. ताकि कोई भी यात्री अपने घर जाकर दिवाली मनाने से छूट न जाए.. इस बार पहले की तुलना में 2500 ट्रेनें ज्यादा चलाने का फैसला रेलवे मंत्रालय द्वारा लिया गया है...

स्पेशल ट्रेनें लगाएंगी इतने फेरे

आपको बता दें कि सिर्फ स्पेशल ट्रेनें ही नहीं चलाई गई हैं, बल्कि अतिरिक्त फेरे भी बढ़ाए जाने का फैसला लिया है. उत्तर रेलवे (एनआर) इस अवधि के दौरान बड़ी संख्या में ट्रेन चलाएगा, क्योंकि दिवाली और छठ पूजा के दौरान बड़ी संख्या में यात्री देश के पूर्वी भागों में आवाजाही करते हैं. बताया जा रहा है कि इस अवधि में एनआर 3050 फेरे संचालित करेगा. ताकि सभी यात्री समय से घर पहुंचे. साथ त्योहार मनाकर घर से वापस भी लौट जाएं..

खोले जाएंगे अतिरिक्त काउंटर

वहीं रेलवे ने फैसला लिया है कि इतनी बड़ी संख्या में स्पेशल ट्रेनों के लिए हर स्टेशन पर टिकिट बुकिंग के लिए अतिरिक्त काउंटर भी खोले जाएंगे. ताकि किसी भी यात्री को टिकट प्राप्त करने में कोई भी कठीनाई न हो.. आपको बता दें कि स्पेशल ट्रेनों के लिए बुकिंग शुरू कर दी गई है. रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जरूरतमंद टिकट ले सकते हैं.

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story