Top Stories

SBI के करोड़ों ग्राहकों के लिए जरूरी खबर! क्या आपके पास भी फ्री गिफ्ट का मैसेज आया है, तो जल्दी करें ये काम

Arun Mishra
25 Oct 2021 4:50 PM GMT
SBI के करोड़ों ग्राहकों के लिए जरूरी खबर! क्या आपके पास भी फ्री गिफ्ट का मैसेज आया है, तो जल्दी करें ये काम
x
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ट्वीट करके ग्राहकों को अलर्ट किया है.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में खाता रखने वाले करोड़ों ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है. अगर आपके पास भी कोई फ्री गिफ्ट का मैसेज आया है तो आप भी सावधान हो जाएं. इन दिनों ऑनलाइन फ्रॉड तेजी से बढ़ रहे हैं तो ऐसे में आपको सतर्क रहना है कि कहीं कोई मैसेज या फिर कोई अनजाना लिंक आपके जीवन भर की कमाई गायब न कर दे. बता दें इस समय हैकर्स फिशिंग अटैक (Phishing Attack) के जरिए लोगों के साथ फ्रॉड कर रहे हैं. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ट्वीट करके ग्राहकों को अलर्ट किया है.

SBI ने किया ट्वीट

एसबीआई ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडिल पर लिखा है कि क्या आपके इनबॉक्स में ऐसे लिंक प्राप्त हो रहे हैं? इनको क्लिक ना करें. ऐसे फिशिंग लिंकों पर क्लिक करने से आपकी मेहनत की कमाई को नुकसान हो सकता है. एसबीआई ने आगे लिखा कि सावधान रहें और क्लिक करने से पहले अच्छे से विचार-विमर्श करें.

इस तरह के मैसेज से रहें दूर

एसबीआई ने बताया कि उनके पास कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जिनमें फ्री गिफ्ट का लालच देकर लोगों के साथ ठगी की जा रही है. अगर आपके पास भी 'नेशनल बैंक ऑफ इंडिया से मुफ्त गिफ्ट?' के मैसेज आ रहे हैं तो आप इस तरह के मैसेज को इग्नोर करें. इस तरह के मैसेज से आप ठगी का शिकार बन सकते हैं.

शेयर न करें पर्सनल डिटेल्स

इसके अलावा बैंक ने यह भी कहा है कि हम किसी भी ग्राहक से उसका अकाउंट नंबर, पर्सनल डिटेल्स, सीवीवी, पिन, ओटीपी जैसी डिटेल्स नहीं मांगते हैं. अगर आपसे कोई इस तरह की डिटेल्स मांग रहा है तो आप सावधान हो जाएं. इसके अलावा किसी के भी साथ अपनी पर्सनल डिटेल्स को शेयर न करें.

कोरोना काल में तेजी से बढ़ रहे ठगी के मामले

कोरोना काल में डिजिटल ट्रांजेक्शन बढ़ने की वजह से फ्रॉड के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं. तो ऐसे में आपको किसी भी अनजान मैसेज या फिर लिंक सावधान रहना है. ज्यादातर लोग इस तरह के मैसेज के जरिए ही आम जनता को ठगी का शिकार बनाते हैं.

फिशिंग के जरिए खाली करते हैं अकाउंट

इन दिनों फिशिंग के जरिए हैकर्स बैंक डिटेल्स ले लेते हैं और उसके बाद में लोगों के अकाउंट को खाली कर देते हैं. इसके अलावा ग्राहकों को लुभाने के लिए हैकर्स या ठगी करने वाले लोग आपके मोबाइल नंबर पर तरह-तरह के मैसेज भेजते हैं. ये मैसेज इतने आकर्षित और लुभावने होते हैं कि आसानी से कोई भी ग्राहक इनकी चाल में फंस सकता है.

Next Story