लाइफ स्टाइल

खूब बिक रही है 5 लाख से भी सस्ती यह 7-सीटर कार, बिक्री में Maruti Dzire और Swift को छोड़ दिया पीछे

Shiv Kumar Mishra
9 Sep 2022 11:59 AM GMT
खूब बिक रही है 5 लाख से भी सस्ती यह 7-सीटर कार, बिक्री में Maruti Dzire और Swift को छोड़ दिया पीछे
x

भारतीय कार बाजार में Maruti Suzuki की Eeco अपनी कम कीमत और शानदार परफॉर्मेंस की वजह से काफी समय से ग्राहकों की जरूरतों को पूरा कर रही है और यही वजह है कि लोग इस पर पैसा लगाने को भी तैयार रहते हैं। यह एक मल्टी पर्पज व्हीकल है, जोकि फैमिली यूज के साथ बिजनेस/ मार्केटिंग के लिए भी इस्तेमाल की जा रही है। इसलिए शायद यह काफी सालों से अपने सेगमेंट की बेस्ट सेलिंग कार भी है। Maruti Eeco पेट्रोल इंजन और CNG ऑप्शन में मिलती है यानी जैसी आपकी जरूरत वैसा मॉडल आप चुन सकते हैं। इसमें 5-सीटर और 7-सीटर का ऑप्शन भी दिया जाता है।

बढ़ रही है लगातार बिक्री

बिक्री की अगर बात करें तो पिछले महीने (अगस्त ) में maruti suzuki ने Eeco की कुल 11,999 यूनिट्स की बिक्री की है, जबकि बीते साल अगस्त महीने में कंपनी ने इसकी 10,666 यूनिट्स की बिक्री की थी यानी इस बार कंपनी को 12 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला है। जबकि इस्सी साल जुलाई में कंपनी ने इसकी 13,048 यूनिट्स की बिक्री की थी यानी लगातार इसकी बिक्री हो रही है। आपको बता दें कि अगस्त महीने में सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 10 कारों में Eeco ने 8वां स्थान प्राप्त किया है और इसने बिक्री में अपनी ही Dzire और Swift को भी पीछे छोड़ दिया है। वैसे, इस गाड़ी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल प्राइवेट वाहन के तौर पर किया जाता है। आइये जानते हैं इसकी कीमत से लेकर फीचर्स तक के बारे में।

डायमेंशन और सेफ्टी

डायमेंशन की बात करें, तो इसकी लंबाई 3675 mm, चौड़ाई 1475 mm और ऊंचाई 1825 mm है। जबकि इसका व्हीलबेस 2350 mm दिया गया है और वजन 940 kg है। सेफ्टी के लिए इसमें चाइल्ड सेफ्टी लॉक और डिस्क ब्रेक की सुविधा मिलती है। सेफ्टी के लिए इसमें अब पैसेंजर साइड एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम+ EBD, ड्राइवर साइड एयरबैग और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स स्टैण्डर्ड हैं। इस कार में स्पेस काफी अच्छा और 6 या 7 लोग इसमें आसानी से बैठ सकते हैं। इतना ही नहीं, अगर आप 5 लोग या इससे कम लोग इसमें कहीं जाते हैं, तो सामान रखने के लिए भी इसमें काफी जगह मिल जाती है।

इंजन और पावर

इंजन की बात करें तो मारुति EECO में 1.2 लीटर का G112B पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 54kW की पावर और 98Nm का टॉर्क देता है। इसके अलावा, इसमें 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है। यह गाड़ी CNG में भी उपलब्ध है। CNG मोड पर 20.88km/kg की माइलेज और पेट्रोल मोड पर 16.11 kmpl की माइलेज मिलती है। इसमें लगा इंजन पावरफुल होने के साथ ही किफायती भी है। EECO में 3 कार्गो वेरिएंट के साथ 4 पैसेंजर और एक एम्बुलेंस वेरिएंट के ऑप्शन मिलते हैं। इसकी दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 4.63 लाख से शुरू होकर 7.63 लाख रुपये तक जाती है।

Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story