Top Stories

Today Weather Updates: दिल्ली और यूपी में आज होगी बारिश,बिहार में कोहरे के कारण तो श्रीनगर में बर्फबारी के चलते फ्लाइट्स पर असर

Shiv Kumar Mishra
4 Jan 2022 6:01 AM GMT
Today Weather Updates: दिल्ली और यूपी में आज होगी बारिश,बिहार में कोहरे के कारण तो श्रीनगर में बर्फबारी के चलते फ्लाइट्स पर असर
x

उत्तर भारत के मौसम पर पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disturbance) का असर दिखाई दे रहा है. पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी (Snoefall) हो रही है तो मैदानी इलाकों में कोहरे (Fog) और ठंड (Cold) के बीच बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना बनी हुई है. मौसम विभाग (IMD) की ओर से तीन दिन के दौरान उत्तर भारत (North India) के अधिकतर राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश तो वहीं, मध्य प्रदेश में कुछ जगहों पर तेज बारिश (Rain) के साथ ओले पड़ने की आशंका जताई गई है. जिससे तापमान (Temperature) में एक बार फिर अधिक गिरावट आने की उम्मीद है. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट (Skymet) के मुताबिक, दक्षिण पश्चिम राजस्थान पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.

इन इलाकों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटों में यूपी के सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, खतौली और हरियाणा के कुरुक्षेत्र, करनाल, जिंद, पानीपत एवं आस-पास के इलाकों में बारिश होने का अनुमान जताया है.

बिहार में घने कोहरे के कारण कई प्लाइट्स प्रभावित हुई हैं तो वहीं, कश्मीर में भारी बर्फबारी के चलते श्रीनगर में उड़ानों की आवाजाही प्रभावित है.

मौसम विभाग ने कहा कि अगले दो दिन पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जारी रहने की संभावना है. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में आज (मंगलवार) को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश के साथ ही बर्फबारी के आसार हैं.

यूपी में ठंड के साथ-साथ अगले दो दिन बारिश के भी आसार है. पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बर्फबारी का असर वेस्ट यूपी में दिखाई दे रहा है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, दो दिन बाद मौसम के तेवर बदलने वाले हैं. प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में आसमान में बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है.

दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में है. राष्ट्रीय राजधानी में 4 से 7 जनवरी के बीच बारिश होने के बाद वायु गुणवत्ता में कुछ सुधार होने की संभावना है.

पिछले दो दिनों में बर्फबारी और बारिश के चलते कश्मीर घाटी में मंगलवार को शीतलहर लौट आई है. कई स्थानों पर पारा शून्य के नीचे चला गया है.

Next Story