Top Stories

बिहार में हुआ बड़ा रेल हादसा, पटरी से उतरी ट्रेन, 4 की मौत 100 से ज्यादा घायल

Train accident in Bihar, North East Express derailed, four people died
x

बिहार में हुआ बड़ा रेल हादसा।

दिल्ली से असम जा रही नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस ट्रेन (गाड़ी नंबर 12506) पटरी से उतर गई। जिससे चारो तरफ अफरा तफरी मच गई है। खबर में मुताबिक हादसे में 4 लोगों की मौत हो गई है।

Train Accident: बिहार के बक्सर में बड़ा कल रात ट्रेन हादसा हो गया है। राजधानी दिल्ली से कामख्या जा रही ट्रेन संख्या 12506 बक्सर के रघुनाथपुर स्टेशन के पास हादसे का शिकार हो गई। रेलवे एक अधिकारी के मुताबिक ट्रेन के सभी डिब्बे पटरी से उतर गए। इस हादसे में अब तक 4 लोगों के मारे जाने की खबर है। वहीं अब तक 100 से ज्यादा यात्री घायल बताए जा रहे हैं। इनमें से कई यात्रियों की हालत काफी गंभीर बनी हुई है। हादसे के बाद मौके पर NDRF, SDRF, रेलवे का बचाव दल और स्थानीय पुलिस ने बड़े स्तर पर बचाव अभियान चलाया।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस हादसे पर दुःख प्रकट करते हुए कहा कि हादसे के बाद एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, जिला प्रशासन, रेलवे अधिकारी और स्थानीय निवासियों ने मिलकर एक टीम के रूप में काम किया। उन्होंने बताया कि हादसे के बाद एक स्पेशल ट्रेन से यात्रियों को वहां से ले जाया गया। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया। राहत और बचाव कार्य अब पूरा हो चुका है और अब ट्रैक पर मरम्मत का काम जारी है। जल्द ही ट्रैक को ठीक कर दिया जाएगा और आवागमन शुरू हो जाएगा।

वहीं रेलवे ने इस हादसे के बाद कुछ ट्रेनों के मार्गों में बदलाव किया है। हालांकि यह बदलाव अस्थाई रहेंगे। जानकारी के अनुसार, 18 ट्रेनों के मार्ग में बदलाव किया है।

रेलवे ने जारी किया हेल्पलाइन

रेलवे ने दिल्ली से कामाख्या जा रही नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस के हादसे का शिकार होने के बाद यात्रियों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। लोग पटना हेल्पलाइन:-9771449971, दानापुर हेल्पलाइन:-8905697493, कमर्शियल कंट्रोल :-7759070004 और आरा हेल्पलाइन:-8306182542 पर संपर्क कर सकते हैं।

हादसे की वजह का लगाया जाएगा पता: रेल मंत्री

बिहार के बक्सर में नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के हादसे का शिकार होने के बाद गुरूवार सुबह केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे घटनास्थल पर पहुंचे। केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा, 'मुझे जैसे ही इसकी खबर मिली मैंने तुरंत NDRF, SDRF, बिहार के मुख्य सचिव, जिलाधिकारी आदि अधिकारियों को सूचना दी। मैं लोगों से अपील करुंगा की वे बड़ी संख्या आएं और पीड़ित लोगों की मदद करें। इस घटना के क्यों हुई इसका पता लगाया जा रहा है।

कैसे हुआ हादसा

टीवी पर सामने आए वीडियो में देखा जा सकता है कि ये हादसा तब हुआ, जब एससी थ्री टियर के कम से कम दो कोच पलट गए, जबकि चार कोच पटरी से उतर गए। इसके बाद एक के बाद एक 21 बोगियां पटरी से उतर गईं।

Also Read: अधिकारी ने अयोध्या, काशी समेत यूपी के 45 जिलों में मांस बिक्री की दी अनुमति, प्रशासन ने दिए जांच के आदेश

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story