Top Stories

उत्तराखंड में जल्द लागू हो सकता है यूसीसी, गृह मंत्री ने की सीएम धामी के साथ बैठक

UCC may soon be implemented in Uttarakhand, CM Pushkar Singh Dhami met Amit Shah
x

 उत्तराखंड में जल्द लागू हो सकता है यूसीसी।

यूसीसी लागू करने को लेकर उत्तराखंड काफी तेजी से आगे से बढ़ रहा है। इसी को लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने सीएम के साथ बैठक की।

Uttarakhand Uniform Civil Code News: देश में कॉमन सिविल कोड लागू करने वाला पहला राज्य जल्द ही उत्तराखंड बनने वाला है। उत्तराखंड में जल्द ही यूसीसी जल्द ही लागू हो सकता है। उत्तराखंड के सीएम केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के साथ उत्तराखंड यूसीसी ड्राफ्टिंग कमेटी के सदस्यों की बैठक की। बैठक में यूसीसी की फाइनल रिपोर्ट और उसे लागू करने को लेकर चर्चा हुई है। इसके अलावा बुधवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी अमित शाह से मुलाकात की थी।

उत्तराखंड यूसीसी ड्राफ्टिंग कमेटी की रिपोर्ट अगले 15 दिनों के भीतर सौंपी जा सकती है। इसके बाद इसे विधानसभा में रखा जायेगा और कानून की शक्ल देने की प्रक्रिया की जाएगी। उत्तराखंड की तर्ज पर ही देश का कॉमन सिविल कोड लागू हो सकता है।

उत्तराखंड के दौरे पर जाने वाले हैं गृह मंत्री

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 7 अक्टूबर को उत्तराखंड का दौरा भी करने वाले हैं। बीजेपी के उत्तराखंड के मीडिया प्रभारी मनवीर चौहान ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 7 अक्टूबर को शाम 5 बजे से रात 8 बजे तक राज्य मुख्यालय में रहेंगे। इस दौरान वह संगठन पदाधिकारियों के साथ तीन बैठकें करेंगे, जिसमें चुनावी तैयारी और रणनीति पर चर्चा होगी।

समिति का कार्यकाल तीसरी बार बढ़ाया

उत्तराखंड सरकार करीब दो हफ्ते पहले ही यूसीसी का ड्राफ्ट तैयार करने के लिए गठित विशेषज्ञ समिति का कार्यकाल तीसरी बार बढ़ाया था। समिति का कार्यकाल 27 सितंबर को समाप्त हो रहा था। उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता का मसौदा तैयार करने के लिए गठित पांच सदस्यीय पैनल ने अभी तक सरकार को अपनी रिपोर्ट नहीं सौंपी है। इससे पहले 30 जून को समिति की प्रमुख और सुप्रीम कोर्ट की पूर्व न्यायाधीश रंजना प्रकाश देसाई ने बताया था कि मसौदा तैयार किया जा रहा है। विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट जल्द ही उत्तराखंड सरकार को सौंपी जाएगी।

बीजेपी ने चुनाव में किया था यूसीसी का वादा

पिछले साल हुए राज्य विधानसभा चुनावों में यूसीसी बीजेपी के प्रमुख चुनावी वादों में से एक था। नवगठित उत्तराखंड सरकार की पहली कैबिनेट बैठक के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य में यूसीसी के कार्यान्वयन के लिए विशेषज्ञों की एक समिति के गठन की घोषणा की।

Also Read: अतीत की धुंध: गदबेर होते तकरीबन हर घर के बच्चे ढकनी लिए दुआर पर खड़े होकर गांव के हर घर की तरफ गिद्ध दृष्टि ताकते थे कि धुंआ किस आंगन से पहले उठा!

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story