Top Stories

सरकार ने दिवाली से पहले भर दी 17 लाख कर्मचारियों की झोली, 30 अक्टूबर को इतनी बढ़कर आएगी सैलरी, जश्न का माहौल

Special Coverage Desk Editor
22 Oct 2024 1:50 PM IST
सरकार ने दिवाली से पहले भर दी 17 लाख कर्मचारियों की झोली, 30 अक्टूबर को इतनी बढ़कर आएगी सैलरी, जश्न का माहौल
x
7th Pay Commission: केन्द्र सरकार की तर्ज पर उत्तर प्रदेश में राज्य कर्मचारियों को 3 फीसदी डीए की बढोतरी की प्लानिंग की गई है. साथ ही दिवाली से पहले ही कर्मचारियों के खाते में सैलरी क्रेडिट करने की घोषणा की गई है.

7th Pay Commission: केन्द्र सरकार की तर्ज पर उत्तर प्रदेश में राज्य कर्मचारियों को 3 फीसदी डीए की बढोतरी की प्लानिंग की गई है. साथ ही दिवाली से पहले ही कर्मचारियों के खाते में सैलरी क्रेडिट करने की घोषणा की गई है. मंगलवार को होने वाली कैबिनेट की बैठक में सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में तीन फिसदी की बढ़ोत्तरी हो सकती है. बढ़ोत्तरी के बाद कर्मचारियों का डीए 53 फ़ीसदी हो जाएगा. फिलहाल 49 फ़ीसदी महंगाई भत्ता का लाभ कर्मचारियों को मिल रहा है. आपको बता दें कि चूंकि दिवाली 31 अक्टूबर की है तो इसलिए 30 अक्टूबर को ही सभी कर्मचारियों के खाते में पैसा जमा करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया है.

जुलाई से होगा महंगाई भत्ता काउंट

सातवां वेतनमान पाने वाले कर्मियों को महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा. बढ़े हुए डीए का लाभ 1 जुलाई 2024 से कर्मियों को मिलेगा. इसके अलावा अराजपत्रित कर्मचारियों के लिए सरकार दिवाली पर बोनस का भी ऐलान कर सकती है. इस संबंध में वित्त विभाग द्वारा प्रस्ताव भी तैयार कर लिया गया है, जिस पार आज होने वाली कैबिनेट की बैठक में मुहर लग सकती है. आपको बता दें कि बढ़ा हुआ डीए जुलाई माह से ही काउंट किया जाएगा. यानि प्रति कर्मचारी के खाते में तीन माह का डीए एरियर के रूप में क्रेडिट किया जाएगा.

30 अक्टूबर क्यों रखी गई डेट

आपको बता दें कि इस बार दिवाली का त्योहार 31 अक्टूबर को मनाया जा रहा है. इसलिए कर्मचारियों की सैलरी 30 अक्टूबर को निर्गत करने का आदेश भी जारी कर दिया गया है. वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार द्वारा सोमवार को जारी आदेश में कहा गया है कि इस बार दिवाली 31 अक्टूबर, 2 नवंबर को भाई दूज और 3 नवंबर को गोवर्धन पूजा और चित्रगुप्त जयंती के त्योहार को देखते हुए 30 अक्टूबर को ही सैलरी जारी करने का आदेश दिया गया है. अब देखते हैं कैबिनेट की बैठक के बाद कितना महंगाई भत्ता कर्मचारियों को दिया जाएगा...

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story