Top Stories

UP News Hindi: यूपी में चीनी मिलों को जोड़ने वाली सड़कों के बहुरेंगे दिन, योगी सरकार कराएगी ठीक, पीडब्ल्यूडी करेगा रखरखाव

Special Coverage Desk Editor
17 July 2024 1:54 PM IST
UP News Hindi: यूपी में चीनी मिलों को जोड़ने वाली सड़कों के बहुरेंगे दिन, योगी सरकार कराएगी ठीक, पीडब्ल्यूडी करेगा रखरखाव
x
UP News Hindi: उत्तर प्रदेश में गन्ना विभाग की जर्जर सड़कों के अब दिन बदलने वाले हैं. क्योंकि योगी सरकार ने अब इन सड़कों को ठीक करने की जिम्मेदारी लोक निर्माण विभाग को दे दी है. जिसके लिए 500 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं.

UP News Hindi: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अब राज्य की चीनी मिलों को जोड़ने वाली सड़को को दुरुस्त कराने जा रही है. इसके लिए योगी सरकार ने 500 करोड़ रुपये स्वीकृत किया है. बता दें कि राज्य में चीनी मिलों को जोड़ने वाली गन्ना विभाग की सड़कें खस्ताहाल हैं. जिन्हें ठीक कराने का अब योगी सरकार ने इंतजाम कर लिया है. सरकार ने लोक निर्माण विभाग को इन सड़कों की मरम्मत के और चौड़ा करने का काम भी सौंपा है. इसके बजट के लिए शासन ने अलग से मद बनाई है. सरकार ने इस साल के लिए करीब 500 करोड़ रुपये इन सड़कों के लिए स्वीकृत किया गया है. इसके साथ ही इन सड़कों के रखरखाव की जिम्मेदारी भी पूरी तरह लोक निर्माण विभाग ही निभाएगा.


गन्ना विभाग नहीं कर पा रहा सड़कों का रखरखाव

बता दें कि गन्ना विभाग चीनी मिलों को जोड़ने वाली इन सड़कों का रखरखाव नहीं कर पा रहा है. जिसके चलते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर इन सड़कों के रखरखाव की जिम्मेदारी अब लोक निर्माण विभाग को दी गई है. बता दें कि राज्य में गन्ना विभाग की सड़कों की लंबाई 4395 किलोमीटर है. जो गन्ना किसानों की सुविधा के लिहाज से पूर्व में बनाई गई थीं. समय गुजरने के साथ ही अब इन सड़कों पर हर तरीके के वाहनों का दबाव बहुत बढ़ गया है. जिसके चलते ये सड़कें धीरे-धीरे पूरी तरह मुख्य यातायात का हिस्सा बन गई हैं. बता दें कि पहले गन्ना विभाग द्वारा चीनी मिलों के आसपास के वे क्षेत्र जहां पर गन्ने की पैदावार अधिक होती थी, वहां तक सड़कें बना दी जाती थीं. ये सड़कें अब भी गन्ना विभाग के पास ही हैं, लेकिन इनका रखरखाव ठीक से नहीं होने की वजह से ये खस्ताहाल हो गई हैं.

मानव संसाधन की कमी से जूझ रहा गन्ना विभाग

लोक निर्माण विभाग के मुताबिक, गन्ना विभाग के पास इन सड़कों के रखरखाव के लिए पर्याप्त मानव संसाधनों के अलावा मशीनरी नहीं है. जिसके चलते ये सड़के खस्ता हाल हैं. पिछले साल चलाए गए गड्डामुक्ति अभियान के दौरान जब सभी विभाग अपनी सड़कों को तेजी से ठीक कर रहे थे तब भी गन्ना विभाग साधन-संसाधन के अभाव में इसे ठीक नहीं कर पाया. इसके बाद अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीडब्ल्यूडी को इन सड़कों को ठीक करने का आदेश दिया है. साथ ही पीडब्ल्यूडी में गन्ना विभाग की इन सड़कों के रखरखाव के लिए नया मद भी बनाया गया है. प्रमुख सचिव पीडब्ल्यूडी अजय चौहान का कहना है कि, गन्ना विभाग की सड़कों के रखरखाव का काम अब नियमित रूप से पीडब्ल्यूडी करेगा. साथ ही इन सड़कों को जल्द चौड़ा किया जाएगा. इसके लिए सरकार बजट का इंतजाम करेगी.

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story