Top Stories

UP Police Re-Exam: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तैयारी शुरू, सेंटर पर सिक्योरिटी रहेगी टाइट

Special Coverage Desk Editor
26 July 2024 10:00 AM GMT
UP Police Re-Exam: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तैयारी शुरू, सेंटर पर सिक्योरिटी रहेगी टाइट
x
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा आरक्षी नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर सीधी भर्ती-2023 की लिखित परीक्षा 23, 24, 25, 30 व 31 अगस्त 2024 को आयोजित होगी.

UP Police Constable bharti Re-Exam: UP पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए रि-एग्जाम की तारीख घोषित हो चुकी है. लंबे इंतजार के बाद आखिरकार तारीखों की घोषणा हो चुकी है. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा आरक्षी नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर सीधी भर्ती-2023 की लिखित परीक्षा 23, 24, 25, 30 व 31 अगस्त 2024 को आयोजित होगी. परीक्षा को लेकर इस बार कोई गड़बड़ न हो इसलिए पूरी व्यवस्था चेक की जा रही है. मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने कहा है है कि परीक्षा केन्द्रों पर किसी भी प्रकार की अव्यवस्था नहीं होनी चाहिए.

60,244 पदों के लिए हो रही परीक्षा

परीक्षा को लेकर सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह अपने स्तर से इन सभी परीक्षा केन्द्रों की सुरक्षा और परीक्षार्थियों के बैठने के लिए फर्नीचर एवं पीने के पानी आदि की व्यवस्था की जांच कराए, कोई भी लापरवाही नहीं होनी चाहिए इसके लिए संबंधित केन्द्र के प्रमुख से संपर्क कर जरूरी सुविधाए सुनिश्चित की जाए.


उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा आरक्षी नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर होने वाली ये परीक्षा पेपर लीक होने के कारण कैंसल कर दी गई थी. एग्जाम कैंसल होने के बाद सीएम ने 6 महीने के अंदर एग्जाम कराने का आदेश दिया था. लंबे इंतजार के बाद परीक्षा की तारीख आ चुकी है. यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 23 अगस्त से शुरू होकर 31 अगस्त 2024 तक चलेगी. दो पाली में परीक्षा होगी, पहली शिफ्ट सुबह 10 बजे से 12 बजे तक और दूसरी शिफ्च 3 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक होगी.

यूपी पुलिस भर्ती एग्जाम पैटर्न

यूपी पुलिस लिखित परीक्षा 300 नंबरों की होगी, इसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक व मानसिक योग्यता, मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्धि, तार्किक क्षमता से प्रश्न पूछे जाएंगे.एग्जाम के लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा और पेपर में कुल 150 प्रश्न होंगे. गलत उत्तर पर नेगेटिव मार्किंग भी होगी. एक गलत उत्तर पर 0.5 अंक की नेगेटिव मार्किंग भी होगी. सही उत्तर देने पर आपको दो अंक मिलेंगे. सभी प्रश्न MCQ होंगे.

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story