Top Stories

G20 Summit: 7 सितंबर को भारत आ रहे हैं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, पीएम मोदी के साथ भी करेंगे बैठक, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

US President Joe Biden is coming to India on September 7 and will also hold a meeting with PM Modi
x

7 सितंबर को भारत आ रहे हैं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन जी-20 समिट में भाग लेने 7 सितंबर को भारत आ रहे हैं, इस दौरान अमेरिका राष्ट्रपति भारत के प्रधानमंत्री के साथ भी बैठक करेंगे। पढ़िए पूरी खबर....

G20 Summit 2023: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन 7 सितंबर गुरुवार को दिल्ली में हो रहे जी-20 समिट की बैठक में भाग लेने भारत आ रहे हैं। इस दौरान उम्मीद जताई जा रही है कि वे कई अहम मुद्दों पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चर्चा कर सकते हैं। जो बाइडन की बतौर राष्ट्रपति यह पहली भारत यात्रा है। इससे पहले साल 2020 में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत आए थे। आम तौर पर जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान दो देशों के बीच द्विपक्षीय बातचीत को शामिल नहीं किया जाता है, लेकिन भारत ने अमेरिकी राष्ट्रपति और सऊदी क्राउन प्रिंस के साथ द्विपक्षीय बातचीत की मंजूरी दे दी है।

अमेरिकी राष्ट्रपति के दौरे से पहले भारत और अमेरिका अपने द्विपक्षीय जुड़ाव के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाओं पर काम कर रहे हैं। एक मीडिया एजेंसी के मुताबिक बाइडन के भारत दौरे के दौरान दोनों देश छोटे मॉड्यूलर परमाणु रिएक्टरों पर संभावित परमाणु समझौता कर सकते हैं। इसके अलावा ड्रोन सौदे, जेट इंजन पर रक्षा सौदे के लिए अमेरिकी कांग्रेस की मंजूरी पर प्रगति पर भी चर्चा हो सकती है।

अमेरिका में भारतीयों के लिए वीजा को लेकर भी हो सकती है चर्चा

इन मुद्दों के साथ ही यूक्रेन के लिए संयुक्त मानवीय सहायता देने पर भी विचार हो सकता है। बैठक के दौरान भारत कोशिश करेगा कि अमेरिका में भारतीयों के लिए अधिक उदार वीजा व्यवस्था तय हों और एक-दूसरे के देशों में नए वाणिज्य दूतावास स्थापित किए जाने पर भी चर्चा संभव है।

इससे पहले जून में पीएम मोदी के अमेरिका में राजकीय दौरे के दौरान दोनों देशों ने भारत में छह परमाणु रिएक्टरों के निर्माण के लिए न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड और वेस्टिंगहाउस इलेक्ट्रिक कंपनी के बीच बातचीत की थी। अब छोटे मॉड्यूलर रिएक्टर प्रौद्योगिकियों को विकसित करने पर चर्चा चल रही है, संभव है बाइडन और पीएम मोदी इस पर चर्चा करेंगे।

Also Read: जवान रिलीज से पहले बेटी सुहाना के साथ तिरुपति पहुंचे शाहरुख खान, नयनतारा भी रहीं मौजूद

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story