Top Stories

वाराणसी में कांग्रेस के 8 में 7 उम्मीदवारों की जमानत जब्त

सुजीत गुप्ता
11 March 2022 4:54 AM GMT
वाराणसी में कांग्रेस के 8 में 7 उम्मीदवारों की जमानत जब्त
x

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में प्रियंका गांधी वाड्रा की पसंद के प्रत्याशियों ने वाराणसी में उनकी जमकर किरकिरी कराई। प्रियंका गांधी के काशी प्रवास, रोड शो और राहुल गांधी की जनसभा के बाद भी यहां की 8 विधानसभा में से कांग्रेस के 7 प्रत्याशी अपनी जमानत तक नहीं बचा सके। इसके साथ ही आठों विधानसभा में कांग्रेस के प्रत्याशी तीसरे या फिर चौथे स्थान पर ही रहे।

इसे लेकर जहां एक ओर पार्टी के स्थानीय पदाधिकारियों का एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप का दौर तेज हो गया है। वहीं, दूसरी ओर कांग्रेस को संगठन में सिरे से बदलाव और कार्यकर्ताओं से जुड़ाव की सीख भी मिली है। इसके अलावा इस विधानसभा चुनाव में वाराणसी जिले में 15,476 ऐसे भी मतदाता रहे, जिन्हें किसी भी दल का प्रत्याशी नहीं भाया और मतदान के दौरान उन्होंने नोटा (NOTA) का बटन दबाया।

जिले में कांग्रेस के 7 प्रत्याशियों की जमानत जब्त हुई है। इनमें से अजगरा (सु.) विधानसभा से 2,117 मत पाने वाली हेमा देवी, शहर दक्षिणी से 2,166 मत पाने वाली मुदिता कपूर, सेवापुरी से 2,974 मत पाने वाली अंजू आनंद सिंह, शहर उत्तरी से 3,102 मत पाने वाली गुलेराना तबस्सुम, शिवपुर से 3,417 मत पाने वाले गिरीश, रोहनिया से 16,785 मत पाने वाले राजेश्वर सिंह पटेल और कैंट से 23,807 मत पाने वाले डॉ. राजेश मिश्रा का नाम शामिल है। वहीं, जिले की आठों विधानसभा सीट की बात की जाए तो चुनाव लड़ने वाले 70 प्रत्याशियों में से 46 की जमानत जब्त हुई है।

वाराणसी की आठ विधानसभा सीट में कांग्रेस का एक भी प्रत्याशी दूसरे स्थान पर भी नहीं आ सका। 5 बार विधायक रहे अजय राय से कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं को उम्मीद थी कि वह इस चुनाव में पिंडरा विधानसभा से जीत जरूर दर्ज करेंगे। लेकिन, मोदी मैजिक में चुनाव जीतना तो दूर अजय राय तीसरे स्थान पर खिसक गए। पिंडरा विधानसभा में अजय राय को भाजपा के साथ ही बसपा प्रत्याशी से भी कम 48,248 मत मिले।

इसके साथ ही जिले की 8 विधानसभा सीटों में कांग्रेस के अजय राय, डॉ. राजेश मिश्रा और राजेश्वर सिंह पटेल को ही 10 हजार से अधिक मत मिले। शेष अन्य 5 प्रत्याशी 5-5 हजार मत भी नहीं पा सके।

सुजीत गुप्ता

सुजीत गुप्ता

    Next Story