Top Stories

Weather Update: देवभूमि में भूस्खलन से 7000 गाड़ियां फंसी, उत्तराखंड-बिहार में बारिश का येलो अलर्ट

Special Coverage Desk Editor
27 Sept 2024 6:23 AM GMT
Weather Update: देवभूमि में भूस्खलन से 7000 गाड़ियां फंसी, उत्तराखंड-बिहार में बारिश का येलो अलर्ट
x
देश के विभिन्न इलाकों में बारिश का दौर जारी है. लोग इससे परेशान हैं. मौसम विभाग ने उत्तराखंड और बिहार सहित अन्य प्रदेशों के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

Weather Update: भारत में मौसम की मार जारी है. उत्तर भारत से लेकर उत्तर-पूर्व भारत तक तेज बारिश हो रही है. लोगों की परेशानी बढ़ गई है. हिमाचल में बुधवार देर रात बादल फट गया, जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई. मौसम की मार से फसलों को नुकसान पहुंचा है. उत्तराखंड में बारिश और भूस्खलन के चलते चारधाम यात्रा मार्ग लगातार बाधित हो रहे हैं. बिहार और सिक्किम में बारिश से परेशानी खड़ी हो गई है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

हिमाचल के महज दो गांव में 1500 बीघा फसल बर्बाद

हिमाचल में बुधवार रात से शुरू हुई बारिश गुरुवार सुबह तक चली. भारी बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया. हिमाचल में एक व्यक्ति की मौत हो गई. पांवटा साहिब के कांडो कंसार के बादल फट गए, जिससे पड़दूनी गांव के लोगों को छत पर चढ़कर अपनी जान बचानी पड़ी. पूरा गांव जलमग्न हो गया. मलबे के कारण यहां करीब 500 एकड़ में लगी धान की फसल खराब हो गई. भारी बारिश ने खड्ड में भी 1000 बीघा जमीन में लगी धान की फसल को बर्बाद कर दिया.

उत्तराखंड में भूस्खलन से सात हजार लोग फंसे

उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण गुरुवार को खांकरा और नरकोटा के बीच भूस्खलन हो गया है, जिससे बद्रीनाथ हाईवे का लगभग 10 किलोमीटर लंबा जाम लग गया. मलबे के कारण हाईवे 11 घंटे तक बंद रहा. 900 गाड़ियों में 5,000 हजार श्रद्धालु फंस गए. इसके अलावा, चटवापीपल और कमेड़ा में भी भूस्खलन हुआ, जिससे पांच घंटे तक 2,000 यात्री फंसे रहे.

बिहार के 10 जिलों में बारिश का अलर्ट

बिहार में मानसून दोबारा सक्रीय हो गया है, जिस वजह से तेज बारिश होने लगी है. मौसम विभाग के अनुसार, दो अक्टूबर तक पटना सहित प्रदेश के विभिन्न इलाकों में छुटपुट बारिश हुई. पटना सहित अलग-अलग इलाकों में दो दिनों से रुक-रककर बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 10 जिलों में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

सिक्किम में वर्षा के बाद आई आफत

सिक्किम में बारिश आफत बन कर बरस रही है. लगातार बारिश से कई स्थानों पर भूस्खलन हो रहे हैं. प्रदेश में इस वजह से कई सड़कें बंद हो गईं हैं. आवाजाही को सामान्य करने के लिए सड़क पर पड़े मलबों और पत्थरों को हटाने का काम हो रहा है.

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story