Top Stories

Weather Update: मौसम विभाग ने इन राज्यों में जारी किया भारी बारिश का अलर्ट, पूर्वोत्तर में बाढ़ की चेतावनी

Special Coverage Desk Editor
30 Jun 2024 4:15 PM GMT
Weather Update: मौसम विभाग ने इन राज्यों में जारी किया भारी बारिश का अलर्ट, पूर्वोत्तर में बाढ़ की चेतावनी
x
Weather Update: देश के ज्यादातर हिस्सों में अब मानसून पहुंच चुका है. इसी बीच शनिवार को उत्तर भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई. इसी के साथ भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले चार से पांच दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है.

Weather Update: देश के ज्यादातर हिस्सों में अब मानसून पहुंच चुका है. इसी बीच शनिवार को उत्तर भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई. इसी के साथ भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले चार से पांच दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अरुणाचल प्रदेश सहित देश के पूर्वोत्तर राज्यों के लिए 'हाई फ्लैश फ्लड अलर्ट' जारी किया है, जबकि हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों के लिए 1 और 2 जुलाई के लिए 'ऑरेंज रेन अलर्ट' जारी किया गया है. इन इलाकों में रविवार को भी हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी है.

अगले 4-5 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट

मौसम एजेंसी ने शनिवार शाम को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, "अगले 24 घंटों में अपेक्षित बारिश के कारण मानचित्र में दिखाए गए अनुसार कुछ पूरी तरह से संतृप्त मिट्टी और निचले इलाकों में सतही अपवाह/बाढ़ हो सकती है." वहीं बीते दिन उत्तर भारत के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश हुई, आईएमडी ने अगले चार से पांच दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है.

उत्तराखंड मौसम का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार से 3 जुलाई तक, उत्तराखंड के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है. इस दौरान राज्य में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बिजली/तेज हवाओँ के साथ भारी बारिश हो सकती है. जबकि कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है. इससे पहल शनिवार दोपहर को हरिद्वार में भारी बारिश हुई, जिससे सुखी नदी में बाढ़ आने से कई कारें बह गईं. बारिश का पानी घरों में घुस गया और तीर्थनगरी की प्रमुख सड़कें जलमग्न हो गईं.

बता दें कि सुखी नदी, आमतौर पर सूखी रहती है, जो स्थानीय लोगों के लिए एक आम पार्किंग स्थल है, लोग अपनी कारों को नदी के किनारे छोड़ देते हैं. जब अचानक बाढ़ आई तो ये कारें तेज धारा में बह गईं. सुखी नदी कुछ ही दूरी पर गंगा में मिल जाती है. इस दौरान हर की पौड़ी के पास गंगा पर बने पुलों पर भीड़ जमा हो गई और अपने मोबाइल कैमरों से पानी में बहकर जा रही कारों की फुटेज कैद करने लगे.

इन राज्यों में भी बारिश का अनुमान

मौसम एजेंसी के मुताबिक, अगले पांच दिनों तक उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में गरज और बिजली के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है. जबकि रविवार से 4 जुलाई तक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. जबकि 2 और 3 जुलाई को पश्चिमी राजस्थान में, रविवार को छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड में, रविवार से 2 जुलाई तक बिहार में भी भारी बारिश हो सकती है. वहीं रविवार से 4 जुलाई तक उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश का अनुमान है. जबकि रविवार से 2 जुलाई तक हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में 1 और 2 जुलाई को बारिश हो सकती है.

पूर्वोत्तर के राज्यों में भी होगी बारिश

उधर पूर्वोत्तर के राज्यों में भी अगरले पांच दिनों तक भारी बारिश का अनुमान है. इस दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज के साथ व्यापक हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. अरुणाचल प्रदेश में 30 जून को अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है.

दक्षिण में भी बरसेंगे बदरा

उधर दक्षिण भारत में भी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, केरल और माहे, लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, गुजरात राज्य और मध्य महाराष्ट्र में गरज और बिजली के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं अगले पांच दिनों के दौरान मराठवाड़ा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, उत्तर और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

पश्चिम भारत में भी होगी बारिश

रविवार से 1 जुलाई तक सौराष्ट्र और कच्छ, केरल और माहे, तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. जबकि रविवार से लेकर चार जुलाई तक गुजरात, कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में भी भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा रविवार से 4 जुलाई तक कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story