Top Stories

Weather Update: दिल्ली-NCR में थमी बारिश, तापमान बढ़ने का पूर्वानुमान, जानें कैसा रहेगा मौसम

Special Coverage Desk Editor
3 Oct 2024 3:53 PM IST
Weather Update: दिल्ली-NCR में थमी बारिश, तापमान बढ़ने का पूर्वानुमान, जानें कैसा रहेगा मौसम
x
Weather Update: दिल्ली में बारिश थम गई है, यहां पर तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली रही है. गुरुवार को दिनभर यहां पर तेज धूप खिली रहेगी. जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

Delhi Weather Forecast Update: दिल्ली में अब बारिश थम चुकी है. एक बार फिर तापमान बढ़ने के आसार बने हुए हैं. यहां पर बीते दिनों तीन डिग्री तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. यहां पर अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं हवा में नमी का स्तर 92 से 41 प्रतिशत रहा. मौसम विभाग ने गुरुवार को दिनभर आसमान साफ रहने की उम्मीद है. यहां पर धूप निकलने का पूर्वानुमान है.

बुधवार के तापमान की बात की जाए तो दिनभर तेज धूप निकले के कारण दिल्ली का अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री की बढ़ोतरी देखी गई. यहां पर अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री है. वहीं न्यूनतम 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि गुरुवार को पूरा दिन आसमान साफ रहने का अनुमान है. वहीं धूप खिली रह सकती है. यहां पर अधिकतम व न्यूनतम तापमान 36 और 26 डिग्री रहने का अनुमान है.

प्रदूषण बढ़ रहा

वहीं दूसरी तरफ दिल्ली की हवा में प्रदूषण का स्तर धीरे-धीरे बढ़ने लगा है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, बुधवार को दिल्ली का एक्यूआई का स्तर 172 रहा. मंगलवार को यह 151, सोमवार को 127 और रविवार को 76 के करीब था. यह दर्शाता है ​कि प्रदूषण में वृद्धि होने लगी है.

राजधानी में बारिश रुकी

देश में आमतौर पर मानसून 25 सितंबर तक थम जाता है. मगर इस बार करीब हफ्ते भर की देरी हुई है. इस बार दिल्ली में बारिश ज्यादा हुई. यहां पर सामान्य 640.3 मिमी की तुलना में 1029.9 मिमी वर्षा दर्ज की गई. यह सामान्य के मुकाबले 389.6 मिमी अधिक है. मौसम विभाग के अनुसार, भारी बारिश और जल भराव के कारण13 लोगों की मौत भी हुईं.

यूपी-बिहार में मौसम का हाल

यूपी-बिहार की बात की जाए तो यहां पर भी बारिश थम सी गई है। हालांकि कुछ जिलों में हल्की बारिश का दौर देखा जा रहा है। बारिश ही वजह से जिन इलाकों में बाढ़ आई थी, यहां पर पानी कम हो रहा है। आज कुछ क्षेत्रों में बारिश का पूर्वानुमान बना हुआ है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, देवरिया, लखनऊ, बस्ती में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं बिहार में हल्की बारिश होने के कारण तापमान सामान्य रहने वाला है।

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story