Top Stories

पुलिस इंस्पेक्टर ने सुनाई जब ये आपबीती, रो पड़ा मन, एक कफन ने मिलने पर गुस्से में खरीदे 5 कफ़न लेकिन कुछ देर में कम पड़ गए!

Shiv Kumar Mishra
15 Oct 2021 4:16 AM GMT
पुलिस इंस्पेक्टर ने सुनाई जब ये आपबीती, रो पड़ा मन, एक कफन ने मिलने पर गुस्से में खरीदे 5 कफ़न लेकिन कुछ देर में कम पड़ गए!
x

साला जब भी मैं अंधविश्वास से मुक्त होकर आधुनिक बनने का प्रयास करता हूं यह पुलिस विभाग मुझे टोना टोटके पर विश्वास करने वाला बना देता है।। जिस सरकारी दस्तावेज को मेरा मुंशी पैर से कुचल रहा है उसे जिल्द पंचायत नामा बोलते हैं ।जिसमें थाना क्षेत्र में होने वाली अस्वाभाविक मौतों का विवरण लिखा जाता है । 3 दिन पूर्व के 30 घंटे का विवरण सुनाता हूं।।

हुआ कुछ यूं कि 2 दिन पहले रोड एक्सीडेंट में एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई। सुबह 8:00 बजे अब इतनी सुबह कोई दुकान नहीं खुली थी कपड़े की। अतः कफन नहीं मिल पा रहा था। इस समय गोरखपुर प्रकरण और अन्य कारणों से पुलिस विभाग की छवि हत्यारी और संवेदनाओं से रहित विभाग की बन चुकी है। अतः बिना कफन आदि के रोड से लाश भी नहीं हटा सकता था। इन सब के चक्कर में डेड बॉडी उठाने में देर हो गई और रोड पर धरना प्रदर्शन की नौबत आ गई।

बड़ी मुश्किल में कफन का इंतजाम कर लाश पोस्टमार्टम हाउस भेजा। गुस्से में मैंने उसी दिन पांच कफन खरीद थाने पर रखवा दिया कि जैसे ही कोई मरे कफन खरीदने का झंझट खत्म ।।साला ईश्वर ने खेल अब शुरू किया। कहानी अब शुरू होती है । खरीदा था सुबह 9:00 बजे।। शाम 8:00 बजे मेरे एक चौकी इंचार्ज ने सूचना दी कि सर लगभग 8 दिन पुरानी एक लाश टोंस नदी के किनारे एक जंगल में दुपट्टे में लटकी हुई है। लाश में कीड़े पड़ गए । कफन थाने में मौजूद था, तत्काल उसे पेड़ से उतारकर पोस्टमार्टम हाउस भेज दिया गया ।

सुबह हुई। 11:00 बजे दिन में दूसरे चौकी इंचार्ज ने सूचना दी कि सर सिरसा घाट पर एक 60 वर्षीय साधू व्यक्ति गंगा में कूदकर मर गया। थाने से कफन भेजा और लाश पोस्टमार्टम हाउस उसे भेज दिया।।

3:00 बजे सूचना आई कि गंगा में नहाने गई दो लड़कियां डूब गई हैं ।एक की लाश 3 घंटे बाद बरामद हो गई ।दूसरी बच्ची की लाश आज तक नहीं मिली है। तीसरे कफन को भेजा और बच्ची पोस्टमार्टम हाउस।

दिन में 4 बजे बजे सूचना मिली की सर एक आदमी पेड़ से लकड़ी काटते समय पेड़ से गिरकर निपट गया। परिवार बहुत गरीब था। लाश 7:00 बजे उठी । मामला निपटा कर रात को लौट रहा था की सूचना मिली, फरवरी 2021 में प्रेम विवाह की हुई एक लड़की फांसी लगा ली है ।

रात्रि 11:00 बजे तक वही बिजी रहा । अचानक सूचना मिली की पहलवान ढाबे पर एक लड़का ट्रक से कुचल कर मर गया ।पांचों कफन अब समाप्त ।।

उस दिन के बाद आज सातवां कफन खरीदा और आज थाने के मुंशी ने गुस्से में पंचायत नामा जिल्द को पैर से जमकर कुचला,। हर किसी की मृत्यु के बाद पुलिस विभाग में उस दस्तावेज को पैर से कुचलने की यही रस्म अदा की जाती है।

आज वही हुआ ।।

खैर मृत्यु और अवसाद की बात छोड़ो यार । कुछ रोमांटिक बातें करते हैं । कुछ वर्षों पहले की बात है, क्षेत्र में मोटरसाइकिल चोरी की घटनाएं बहुत बढ़ गई थी । कप्तान आग बबूला थे।। एक मोटरसाइकिल चोर का नंबर मिल गया। थाने में एक ऐसी महिला कांस्टेबल की खोजबीन शुरू हुई जो उससे रोमांटिक बातें करके उसे पुलिस के चंगुल में फंसा सके।

एक महिला कांस्टेबल की शादी 4 महीने बाद होने वाली थी। उसी को मना कर 10000 का एक मोबाइल और एक सिम खरीद कर दिया गया।।

उसने उस चोर से बात शुरू की ।

प्रेम मोहब्बत की बातें शुरू हुई ।15 दिन बाद अचानक मुझे अकेला देखकर वह महिला कांस्टेबल मेरे पास आई और बोली सर ए आप अपना मोबाइल और सिम भी ले लीजिए मुझे उससे कोई बात नहीं करनी।

मैं अचंभित ।।। मैंने कहा क्या बात है ,उसने कहा सर यह चोर हराम खोर मुझसे मीठी मीठी बातें करता हुआ मेरी शादी तोड़ देगा ।इतनी अच्छी अच्छी बातें करता है कि मैं अपने होने वाले हस्बैंड को छोड़ करके इसी से बात करती रह जाती हूं ।मैंने उसे समझाया कि बेटा यही तुम्हारी पुलिस ट्रेनिंग की सफलता है ।।

एक दिन मैंने उस कांस्टेबल से कहा कि जब आप उससे बात करते हो तो मुझे कांफ्रेंसिंग पर ले लो, मैं आप लोगों की बातें सुनकर उसे पकड़ने का कोई तरीका खोज लूंगा तो उसने हंसते हुए कहा कि सर वह रोमांटिक बातें करते हुए सोना बाबू, प्यारा बाबू ,राजा बाबू कहते हुए ऐसी ऐसी बातें करता है कि मत पूछो । आप कांफ्रेनसिग से जुड़ जाओगे तो मैं उससे उस तरह की बातें नहीं कर पाऊंगी। सच बात तो यह है की कभी कभी वह मुझे ही पागल बना देता है ।

खैर दोनों ने मिलने का दिन निश्चित किया ।हाय दुर्भाग्य, 1 दिन पहले वह महिला कांस्टेबल जरूरी काम से छुट्टी पर घर चली गई। नियत समय पर मजनू महोदय उस स्थान पर पहुंचकर उस महिला कांस्टेबल को फोन किए ।तत्काल एक दूसरी महिला कांस्टेबल को तैयार किया गया दोनों महिला कांस्टेबल कांफ्रेंसिंग पर जुड़ी थी तीसरे मजनू जुड़े और बोले जानू फलाने चौराहे पर पीली टीशर्ट में खड़ा हूं ।बेचारे आए और पकड़ लिए गए ।कुल चोरी की 28 मोटर साइकिल बरामद हुई।

दूसरे दिन मजनू को जेल भेजने के पहले दिन में 1:00 बजे महिला कांस्टेबल का फोन आया ,सर बहुत मीठी बातें करता था। वीडियो कॉल करके एक बार उसका चेहरा दिखा दीजिए । मैं स्टूडेंट लाइफ की बातें याद करके मुस्कुरा दिया। मैने कहा वीडियो काल अपने होने वाले मिस्टर से करो । शुक्र मनाओ की इसने आपको देखा नही है वर्ना जेल से छूटने के बाद ये पहले अपने घर नही बल्कि पहले थाने आएगा आपको खोजते हुए ।तत्काल उस चोर से मैंने पूछा जेल जा रहे हो बोलो क्या करूं जिससे तुम्हारे चेहरे पर मुस्कान आ जाए।

उसने मुस्कुराते हुए कहा सर एक बार उस बात करने वाली बेरहम का चेहरा सामने ला दे।।

मैंने सच्चाई बोल दी ।बेटा वह छुट्टी पर है ।फीकी हंसी हंसते हुए उस साहित्यिक चोर ने कहा

दूर ज्ञान कुछ क्रिया भिन्न है इच्छा क्यों पूरी हो मन की।

एक दूसरे से ना मिल सके यह विडंबना जीवन की।।

मैं अचंभित रह गया।।

खैर आज मेरा जन्मदिन है। मैं जानता हूं बहुत लोग मुझसे गुस्सा होंगे कि मैंने बहुत दिन से कुछ नहीं लिखा । सच तो यह है कि मेरी जिंदगी में समाज की नफरत के सिवा कुछ भी नहीं है तो मैं क्या लिखूं। हम भी समाज का हिस्सा हैं। हम भी इंसान है भगवान नहीं।। अगर हमारे पुलिस विभाग से कोई गलती हो जाती है तो उसे माफ करना सीखे

प्रणाम।।।

Next Story