Top Stories

आगरा को मिला तोहफा, और भी आसान होगा ताज का दीदार, योगी सरकार ने लिया बढ़ा फैसला, यहां जानें पूरी खबर

Yogi government took decision to increase Agra airport will become international
x

आगरा एयरपोर्ट भी होगा इंटरनेशनल एयरपोर्ट।

  

एयरपोर्ट

योगी कैबिनेट ने मंगलवार को आगरा को एक बड़ी सौगात दी है। आगरा हवाई अड्डे से जल्द ही दुनिया के अलग-अलग हिस्सों के लिए सीधे फ्लाइट शुरू होंगी।

Agra Airport: अब ताज के दीदार के साथ आगरा का सफर और भी आसान होने जा रहा है। जिसके लिए योगी सरकार की कैबिनेट बैठक में आगरा के लिए बड़ी सौगात मिली है। आपको बता दें कि नोएडा और अयोध्या की तर्ज पर आगरा के हवाई अड्डे को भी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे में तब्दील किया जाएगा। योगी कैबिनेट ने मंगलवार को 19 में से 15 प्रस्तावों पर मुहर लगाई है जिसमें आगरा एयरपोर्ट को इंटरनेशनल बनाया जाने का प्रस्ताव भी शामिल है। यूपी कैबिनेट की बैठक में नए सिविल एनक्लेव हेतु अतिरिक्त भूमि की खरीदी को लेकर प्रस्ताव पास किया गया है। इस प्रस्ताव के पास हो जाने पर जो अतिरिक्त भूमि अधिग्रहित की जानी है, अब उसके लिए जल्द ही फंड जारी हो जाने की उम्मीद की जा रही है।

योगी कैबिनेट में पास हुआ प्रस्ताव

सीएम योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में कैबिनेट की बैठक हुई। इसमें आगरा एयरपोर्ट पर नवीन सिविल एनक्लेव के लिए अतिरिक्त भूमि खरीदने का प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। जानकारों के मुताबिक इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद जल्द ही फंड भी जारी जो जाएगा और जमीन अधिग्रहण का काम शुरू हो जाएगा।

किसानों को मिलेगा चार गुना मुआवजा

आगरा एयरपोर्ट से लगी हुई तीन गांव आते हैं. धनौली, अभयपुरा और बल्हैरा गांव से करीब 100 एकड़ जमीन ली जानी है, जो भी प्राइवेट जमीन ली जाएगी, उन्हें चार गुना मुआवजा सर्किल रेट से दिया जाएगा।

गति शक्ति मिशन के तहत तैयार होगा प्रोजेक्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर देश भर में गति शक्ति मिशन शुरू किया गया है, जिसमें उन प्रोजेक्ट को तेजी से पूरा किया जा रहा है, जो प्रधानमंत्री की प्राथमिकता में हैं। ऐसे में सालों से लटक रहे नवीन सिविल एनक्लेव को जल्द पूरा करने के लिए इस प्रोजेक्ट को गति शक्ति मिशन में लाया गया है। यही वजह है कि उत्तर प्रदेश सरकार को नवीन सिविल एनक्लेव के लिए जमीन खरीद कर देनी है, जिससे विकास के कार्य जल्द शुरू हो सकें।

36 महीनों में पूरा होगा निर्माण कार्य

आगरा एयरपोर्ट नवीन सिविल एनक्लेव के लिए 20.153 हेक्टेयर जमीन प्रोजेक्ट में दर्शाई गई है। जिसमें 30 हजार वर्ग मीटर क्षेत्रफल में सिविल टर्मिनल का भवन बनना है। इसके अलावा एयरपोर्ट अथॉरिटी ने 18 अगस्त 2023 को स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग का टेंडर भी कर दिया है। माना जा रहा है अगले 36 महीनों में सिविल टर्मिनल का काम पूरा हो जाएगा।

Also Read: ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के दफ़्तर में किसान बेरिकेटिंग तोड़ ज़बरन घुसे, मचा हड़कंप

उद् भव त्रिपाठी

उद् भव त्रिपाठी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से स्नातक पूर्ण किया हूं। पढ़ाई के दौरान ही दैनिक जागरण प्रयागराज में बतौर रिपोर्टर दो माह के कार्य का अनुभव भी प्राप्त है। स्नातक पूर्ण होने के पश्चात् ही कैंपस प्लेसमेंट के द्वारा haribhoomi.com में एक्सप्लेनर राइटर के रूप में चार महीने का अनुभव प्राप्त है। वर्तमान में Special Coverage News में न्यूज राइटर के रूप में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ साथ ही कंटेंट राइटिंग और लप्रेक लिखने में विशेष रुचि है।

    Next Story