TRENDING

बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी के कारण ऋण लेने वालों को करना होगा अधिक भुगतान

Anshika
12 Aug 2023 3:24 PM GMT
बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी के कारण ऋण लेने वालों को करना होगा अधिक भुगतान
x
आरबीआई के इस कदम से एमसीएलआर से जुड़ी मासिक किस्त (ईएमआई) बढ़ जाएगी। BoB ने शेयर बाजार को जानकारी दी है कि एक साल की MCLR को अपडेट कर 8.70 फीसदी कर दिया गया है

ब्याज दरें: बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) और केनरा बैंक सहित कई सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने फंड-आधारित (एमसीएलआर) उधार दर की सीमांत लागत 0.10 प्रतिशत तक बढ़ा दी है।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपनी मौद्रिक नीति में रेपो रेट को 6.50% पर अपरिवर्तित रखा। इसके अलावा विभिन्न सरकारी बैंकों ने एमसीएलआर में बढ़ोतरी की है.

मालूम हो कि आरबीआई के इस कदम से एमसीएलआर से जुड़ी मासिक किस्त (ईएमआई) बढ़ जाएगी। BoB ने शेयर बाजार को जानकारी दी है कि एक साल की MCLR को अपडेट कर 8.70 फीसदी कर दिया गया है. यह अब 8.65 फीसदी है. नया उठाया गया आज यानी 12 अगस्त से प्रभावी होगा.

बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) और केनरा बैंक सहित कई सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने फंड-आधारित (एमसीएलआर) उधार दर की सीमांत लागत 0.10 प्रतिशत तक बढ़ा दी है।

इसी के अनुरूप केनरा बैंक ने भी एमसीएलआर में 0.05 फीसदी की बढ़ोतरी की है. यह नई दर 8.70 प्रतिशत निर्धारित करता है। नई दर 12 अगस्त से प्रभावी होगी.

सार्वजनिक क्षेत्र की एक और वित्तीय संस्था बैंक ऑफ महाराष्ट्र (बीओएम) ने एमसीएलआर में 0.10 फीसदी की बढ़ोतरी की है।BoM ने शेयर बाजार को बताया, इसके साथ ही एक साल की MCLR को 8.50 फीसदी से बढ़ाकर 8.60 फीसदी कर दिया गया है. ये सभी संशोधित दरें 10 अगस्त से प्रभावी हैं.

केनरा बैंक ने भी एमसीएलआर में 0.05 प्रतिशत की वृद्धि की है. यह अब बढ़कर 8.70 प्रतिशत हो गई है. नई दर 12 अगस्त से प्रभावी होगी.

सार्वजनिक क्षेत्र के एक अन्य ऋणदाता बैंक ऑफ महाराष्ट्र (बीओएम) ने एमसीएलआर में 0.10 प्रतिशत की वृद्धि की है.

बैंक गृह ऋण पर ब्याज दर की गणना कैसे करते हैं?

भारत में बैंकों द्वारा प्रदान किए जाने वाले गृह ऋण की ब्याज दरें आमतौर पर अस्थायी होती हैं, हालांकि निश्चित दर भी उपलब्ध है। ऋण की कुल अवधि के लिए ऋण पर ब्याज की एक निश्चित दर तय की जाती है। फ्लोटिंग रेट के साथ, आपकी ईएमआई पर आरओआई की गणना आधार दर (बैंक की मानक उधार दर), या ऋणदाता की रेपो-लिंक्ड ऋण दर (आरएलएलआर) या फंड-आधारित उधार दर (एमसीएलआर) की सीमांत लागत के अनुसार की जाती है। ), प्लस स्प्रेड (ब्याज दरों में अंतर जो एक बैंक एक जमाकर्ता को भुगतान करता है और एक ग्राहक को उधार लिए गए ऋण से प्राप्त करता है)।

Next Story