TRENDING

नेक्सा को वित्त वर्ष 2024 में टाटा, हुंडई को पछाड़कर दूसरी सबसे बड़ी कार रिटेलर!

Anshika
24 March 2023 9:37 AM GMT
नेक्सा को वित्त वर्ष 2024 में टाटा, हुंडई को पछाड़कर दूसरी सबसे बड़ी कार रिटेलर!
x
फ्रॉंक्स, जिम्नी और आगामी इनोवा हाइक्रॉस विकल्प जैसे नए फैशन के साथ-साथ ग्रैंड विटारा मिडसाइज एसयूवी की पूरे साल की आय के साथ, मारुति सुजुकी को उम्मीद है

नेक्सा के लिए मारुति का लक्ष्य

फ्रॉंक्स, जिम्नी और आगामी इनोवा हाइक्रॉस विकल्प जैसे नए फैशन के साथ-साथ ग्रैंड विटारा मिडसाइज एसयूवी की पूरे साल की आय के साथ, मारुति सुजुकी को उम्मीद हैकि अगले आर्थिक वर्ष में नेक्सा की बिक्री 65-70 प्रतिशत के बीच विकसित होगी। वित्त वर्ष 2024 में टाटा मोटर्स से एसयूवी प्रबंधन हासिल करने और वित्त वर्ष 2025 तक 50 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने की अपनी योजनाओं को पहले ही पेश करने वाली कार निर्माता के माध्यम से यह हर दूसरा आक्रामक लक्ष्य है।

वर्तमान में, हुंडई मोटर इंडिया यू में दूसरी सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी है। s . टाटा मोटर्स के माध्यम से 5.16 लाख गैजेट्स की आय देखी गई, जिसने लगभग 4.93 लाख इकाइयों की खुदरा बिक्री की है। मारुति सुजुकी अपने टॉप क्लास नेक्सा चैनल से हर महीने औसतन 30,000 गैजेट्स बेचती है, जो सालाना लगभग 3.6 लाख गैजेट्स है। मारुति को 6 लाख से अधिक खुदरा बिक्री के साथ आधे मिलियन आय का आंकड़ा पार करने की भी उम्मीद है, सूत्रों का कहना है।

मारुति सुजुकी के 287 शहरों में लगभग 449 नेक्सा शोरूम हैं, और नेक्सा कंपनी की वर्तमान में लगभग 10 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी है।

मारुति सुजुकी के वरिष्ठ सरकारी निदेशक (आय और विज्ञापन) शशांक श्रीवास्तव ने हमारी सहयोगी ईबुक ऑटोकार प्रोफेशनल से कहा, "लक्ष्य एक खिंचाव होगा, हालांकि यह एक सटीक लक्ष्य है। उन्होंने कहा, 'अब हम इसे दंभी नहीं कह रहे हैं, लेकिन यह हमारे लिए एक सही लक्ष्य है कि हम अपनी पूरी टीम, अनुदान श्रृंखला, उत्पादन, आय और विज्ञापन को इस लक्ष्य को पार करने के लिए प्रेरित करें।

नेक्सा खरीदारों की संरचना

नेक्सा दुकानदारों का लगभग 25 प्रतिशत वैकल्पिक ऑटो खरीदार हैं, जबकि चालीस प्रतिशत अतिरिक्त ऑटोमोबाइल खरीदार हैं। नेक्सा ऑटो उपभोक्ता एरिना चैनल से आम बड़े पैमाने पर बाजार के ग्राहकों की तुलना में विशेष रूप से अधिक समृद्ध हैं। मारुति सुजुकी ने कहा कि नेक्सा में ऑटोमोबाइल ग्राहकों का महीने-दर-महीने पारिवारिक मुनाफा लगभग 94,000 रुपये है, जबकि एरिना खरीदार का 69,000 रुपये है।


श्रीवास्तव का कहना है कि नेक्सा ब्रांड के तहत पेश किए जाने वाले वाहनों के लिए, गैर-मारुति के मालिक संभावित उपभोक्ताओं का अनुपात 35 प्रतिशत अधिक है। यह निश्चित रूप से संभावना है कि संगठन मारुति में सुधार करने के लिए गैर-मारुति मालिकों का एक बड़ा हिस्सा प्राप्त करने में सक्षम है।

उन्होंने कहा, 'सराहना यह भी हो सकती है कि हम 10 लाख रुपये से कम के कारोबार में शीर्ष पर हैं, लेकिन हम 26 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ 10 लाख से 15 लाख रुपये के घर में भी अग्रणी हैं। हमें भरोसा है कि हम 15 लाख रुपये के घर में भी ठीक से काम करने की स्थिति में होंगे – जो हमारी यात्रा और हमारे बुनियादी ढांचे की सहायता से किया जा रहा है। हमारे पास अब पर्याप्त माल है, और फ्रोंक्स और जिम्नी के साथ, हमें अगले वर्ष अधिक मात्रा प्राप्त करने की स्थिति में होना होगा, "श्रीवास्तव ने कहा।

Next Story