TRENDING

पेंशन योजना: सिर्फ 200 रुपये निवेश करें और प्रति माह 50,000 रुपये पाएं पेंशन

Anshika
4 Aug 2023 9:14 PM IST
पेंशन योजना: सिर्फ 200 रुपये निवेश करें और प्रति माह 50,000 रुपये पाएं पेंशन
x
राष्ट्रीय पेंशन योजना एक सरकार प्रायोजित योजना है। यह योजना बुढ़ापे के दौरान वित्तीय सुरक्षा और स्थिरता प्रदान करती है।

पेंशन योजना: राष्ट्रीय पेंशन योजना एक सरकार प्रायोजित योजना है। यह योजना बुढ़ापे के दौरान वित्तीय सुरक्षा और स्थिरता प्रदान करती है।

राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) एक सरकार प्रायोजित योजना है। यह योजना बुढ़ापे के दौरान वित्तीय सुरक्षा और स्थिरता प्रदान करती है। यह सुनिश्चित करता है कि लोग गर्व के साथ रहें और अपने जीवन स्तर से समझौता किए बिना रहें। एनपीएस योजना के तहत, व्यक्ति सेवानिवृत्ति कोष बनाने के लिए प्रति दिन कम से कम 200 रुपये का निवेश कर सकते हैं। इससे उन्हें प्रति माह 50,000 रुपये तक की पेंशन मिल सकती है.

एनपीएस योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

एनपीएस के लिए आवेदन करने के लिए व्यक्तियों को नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट (एनपीएस ट्रस्ट) की वेबसाइट पर जाना होगा, फिर एनपीएस खाते के लिए पंजीकरण करना होगा।

एक बार जब कोई व्यक्ति एनपीएस खाते के लिए पंजीकृत हो जाता है, तो वह पेंशन फंड और निवेश विकल्प चुनकर योजना में निवेश शुरू कर सकता है। एनपीएस दो प्रकार के निवेश विकल्प प्रदान करता है: टियर I विकल्प और टियर II विकल्प।

टियर I विकल्प

यह एक अनिवार्य खाता है जिसे व्यक्तियों को एनपीएस योजना में प्रवेश लेने के लिए खोलना होगा। यह एक दीर्घकालिक निवेश खाता है जिसे व्यक्ति 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने से पहले नहीं निकाल सकता है।

टियर II विकल्प

यह एक स्वैच्छिक खाता है जिसे व्यक्ति टियर I विकल्प के अलावा खोल सकते हैं। यह एक लचीला खाता है जो व्यक्तियों को किसी भी समय अपनी धनराशि निकालने की अनुमति देता है।

फ़ायदे

एनपीएस योजना के लाभ में टैक्स लाभ, लचीलापन भी मिलेगा। एनपीएस योजना के तहत, व्यक्ति आयकर अधिनियम की धारा 80सीसीडी(1बी) के तहत प्रति वर्ष 50,000 रुपये तक की कर कटौती का दावा कर सकते हैं।

वे एनपीएस योजना में अपने नियोक्ता द्वारा किए गए योगदान के लिए धारा 80सीसीडी(1सी) के तहत प्रति वर्ष 50,000 रुपये तक की अतिरिक्त कर कटौती का दावा भी कर सकते हैं।

हर महीने पाएं 50,000 रुपये:

उदाहरण के लिए, एक 25 वर्षीय व्यक्ति पर विचार करें जो 60 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होगा। यदि वह एनपीएस योजना में प्रति दिन 200 रुपये का निवेश करता है, तो वह उम्र तक पहुंचने तक लगभग 50 लाख रुपये का सेवानिवृत्ति कोष जमा कर सकता है। 60.8 फीसदी का औसत सालाना रिटर्न मानकर एक व्यक्ति को रिटायरमेंट के बाद करीब 50,000 रुपये प्रति माह की पेंशन मिल सकती है.

Next Story