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भारत में महान ऑटो शेयरों में से, मारुति सुजुकी इंडिया पिछले कुछ महीनों में चार-पहिया चरण में मांग में सुधार के प्रमुख लाभार्थियों में से एक रही है।इस चार पहिया वाहन कंपनी में निवेशकों की धारणा सेमीकंडक्टर चिप्स के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर धीरे-धीरे बढ़ने और जनवरी 2023 के मध्य से वाहन शुल्क में 1.1 प्रतिशत की वृद्धि से भी बढ़ी है। एजेंसी ने मंगलवार को इस सप्ताह घोषित दिसंबर 2022 के तिमाही परिणामों में मजबूत मांग की शर्तों को जारी रखने की ओर भी इशारा किया।
दिसंबर 2022 तिमाही के अंत में इसके पास लगभग 363,000 मोटरों के उपभोक्ता ऑर्डर लंबित थे, जिनमें से 119 नए लॉन्च किए गए वाहनों के लिए शून्य ऑर्डर दिए गए हैं। कंपनी ने नवंबर 2022 के अंत में एस-सीएनजी तकनीक के साथ नई ऑल्टो के10 के साथ न्यू इको जैसे फैशन लॉन्च किए थे। मारुति सुजुकी ने दिसंबर 2022 तिमाही में 465,911 मोटर्स की पेशकश की थी, जो साल-दर-साल आधार पर 8.2% की उछाल थी।
ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण कारक अर्धचालक की कमी को कम करना है। एजेंसी ने कहा कि डिजिटल कारकों की कमी ने वित्त वर्ष 2023 की 0.33 तिमाही में लगभग 46,000 गैजेट्स के माध्यम से विनिर्माण को प्रभावित किया, जबकि एक साल पहले यह आंकड़ा 90,000 था। मार्च 2022 में, दुनिया भर में चिप की कमी के कारण मारुति सुजुकी का शेयर शुल्क 52 सप्ताह के निचले स्तर 6,540 रुपये पर पहुंच गया।
इस बीच, वित्त वर्ष 2023 की 1/3 तिमाही में मजबूत आय उछाल ने कंपनी की परिचालन से पूर्ण आय को सालाना आधार पर 25% बढ़कर 290.4 बिलियन (बिलियन) करने में मदद की, जबकि इसकी रनिंग आय सालाना आधार पर 81.8% बढ़कर ₹ 28.3 बिलियन हो गई। ब्रेजा, अर्टिगा और एस-क्रॉस जैसे हाई-एंड ऑटोमोबाइल की बेहतर आय ने दिसंबर 2022 तिमाही में संगठन की आम प्राप्तियों को सालाना आधार पर लगभग 15.6% बढ़ाकर लगभग 6.2 लाख रुपये प्रति वाहन करने में मदद की।
इसने व्यापार उद्यम को धातु आदि जैसे बढ़ते प्रवेश शुल्क को कम करने में भी मदद की।वित्त वर्ष 2020-23 की 0.33 तिमाही में मारुति सुजुकी की इंटरनेट आय सालाना आधार पर 132.5 फीसदी बढ़कर 23.5 अरब रुपये हो गई। एक आसान सवारी के बाद, कार निर्माता के लिए पहले से क्या है, जो इलेक्ट्रिक संचालित कार (ईवी) सेगमेंट में अपने पैर की उंगलियों को डुबोने के लिए नहीं है? विकास की विधि आगे बढ़ रही है
मारुति हैचबैक सेक्शन में प्रमुख है जो कुल ऑटो वॉल्यूम का लगभग 45% कर्ज लेती है। इस प्रकार सीएनजी गैसोलीन पर केंद्रित कंपनी की विधि और फिलहाल के लिए अब बिजली से चलने वाले ऑटोमोबाइल नहीं, समझ में आता है। लाभकारी मूल्य गतिशीलता के साथ बाजार प्रबंधन मारुति के लिए काम करता है। इसके अलावा, दहन इंजन और विद्युत संचालित मोटर्स के बीच एक पुल के रूप में हाइब्रिड के उपयोग का मारुति का स्केच काम करना चाहिए क्योंकि पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित होने में समय लगता है। लेकिन यह देखा जाना बाकी है कि मारुति हाइब्रिड रणनीति अपनाने और ईवी में सुस्त होने के माध्यम से उचित गीत पर है या नहीं...
ग्रेटर नोएडा में इन दिनों आयोजित ऑटो एक्सपो 2023 में स्पोर्टी कॉम्पैक्ट एसयूवी फ्रॉंक्स और ऑफ-रोडर जिम्नी (5 दरवाजे) के नवीनतम अंतर्राष्ट्रीय प्रीमियर से निगम के लिए वृद्धि की गति आगे बढ़ने की उम्मीद है और जबकि एजेंसी ने अब नए वाहनों के लिए मूल्य निर्धारण आकार के महत्वपूर्ण बिंदुओं की आपूर्ति नहीं की है, ऑटो विश्लेषकों ने इस बात पर प्रकाश डाला कि उनकी कीमत प्रति वाहन ₹ 10 लाख से अधिक होनी चाहिए।इससे निगम को आगे चलकर प्रति ऑटोमोबाइल अपनी सामान्य प्राप्तियों को बढ़ाने में मदद मिलेगी, और कंपनी की आय और इंटरनेट लाभ में भी बड़ी तेजी की गति प्रदान करनी होगी। इस बीच निवेशकों को ई-चिप्स की अंतरराष्ट्रीय प्रस्तुति और मारुति सुजुकी जैसी चार पहिया वाहन कंपनियों पर इसके प्रभाव पर कड़ी नजर रखनी होगी।
इसके अलावा, बिना पके कपड़े की कीमतों में हेरफेर करने की कंपनी की क्षमता आगे चलकर आवश्यक बनी रहेगी।मारुति सुजुकी ने हाल ही में शेयर शुल्क कैसे किया है 2023 में अब तक मारुति ने राउंड 4% की जीत हासिल की है। मारुति सुजुकी का शेयर चार्ज 31 अक्टूबर 2022 को 52 सप्ताह के उच्च स्तर पर 9,768 रुपये है। यह शुक्रवार के बदलाव को आम तौर पर ₹ 8,753 पर सपाट समाप्त हुआ। यह ऐसे समय में हुआ है जब अडानी क्रू शेयरों में तेज बिकवाली के बाद बाजार में गिरावट आई है। शुक्रवार के बंद भाव पर इन्वेंटरी वर्तमान में वित्त वर्ष 2023 के अनुमानित मुनाफे के लगभग 33.7 मामलों और वित्त वर्ष 2024 की आय का अनुमान लगाने वाले 31 मामलों पर कारोबार कर रही है।