उत्तर प्रदेश

IAS बनना चाहते हैं 12वी के टॉपर अनुराग, इतने घंटे पढ़कर किया टॉप

Shiv Kumar Mishra
27 Jun 2020 12:19 PM GMT
IAS बनना चाहते हैं 12वी के टॉपर अनुराग, इतने घंटे पढ़कर किया टॉप
x
अनुराग ने 12वीं की परीक्षा में 500 में से 485 मार्क्स हासिल किए हैं. उनके घर में खुशी का माहौल है.

यूपी बोर्ड ने कक्षा 10वीं-12वीं के रिजल्ट जारी कर दिए हैं. वहीं कक्षा 12वीं की परीक्षा में 97% अंकों के साथ अनुराग मलिक ने पहला स्थान हासिल किया है. वह श्री राम एसएम इंटर कालेज, बड़ौत बागपत के छात्र हैं. आइए जानते हैं उनके बारे में. कैसे की तैयारी.

कौन हैं अनुराग मलिक

अनुराग ने 12वीं की परीक्षा में 500 में से 485 मार्क्स हासिल किए हैं. उनके घर में खुशी का माहौल है,. बता दें, उनके पिता की इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान है. वह अपनी सफलता का श्रेय सेल्फ स्टडी को देते हैं. उन्होंने कहा, "मैंने कक्षा 12 के बोर्ड में टॉप करने की योजना बनाई थी और मैंने किया.

मैंने कक्षा 10 में 92 प्रतिशत अंकों के साथ अपने जिले में टॉप किया था. मैंने हमेशा एक लक्ष्य निर्धारित किया है और फिर उसकी ओर काम किया है. मैं भविष्य में एक IAS अधिकारी बनना चाहता हूं.

बता दें, वह देश की सेवा के लिए सिविल सेवाओं की इच्छा रखते हैं, वे कहते हैं, "भारत में बहुत सारी चीजें हैं जो मैं बदलना चाहता हूं. मैं चाहता हूं कि समाज और अधिक एकजुट और जिम्मेदार हो. अगर मैं सत्ता की स्थिति में हूं तो मैं ऐसा कर सकता हूं. यही कारण है कि मैं बड़ा अफसर बनना चाहता हूं.

कैसे की थी बोर्ड की तैयारी

बोर्ड की तैयारी के दौरान, मलिक ने बताया, "मैं दिन में 12-14 घंटे पढ़ाई करता था और जब परीक्षा पास होती थी, तो यह 18 घंटे तक हो जाती थी. मैं सेलेबस को पूरा करने के लिए एक समय तय करता था. जब तक मैं अपना सेलेबस पूरा नहीं कर लेता था, मैं हिलता नहीं था.

अनुराग ने कक्षा 12 में अपने विषयों के रूप में अंग्रेजी, हिंदी, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित था और 100 में से 99 अंकों के साथ भौतिकी में सर्वोच्च अंक प्राप्त किए थे. मैंने अपने सभी विषयों को समान समय दिया था लेकिन मेरा भौतिकी के प्रति झुकाव है. मुझे यह जानने में दिलचस्पी है कि चीजें कैसे काम करती हैं और इसीलिए, मुझे लगता है, मुझे इसमें सबसे ज्यादा फायदा हुआ है.

अनुराग का कहना है कि तैयारी के दौरान जब वह किसी विषय में फंसे तो दोस्तों की मदद ली. अभी उन्हें अपनी पसंद के कॉलेज के बारे में फैसला करना बाकी है, लेकिन अनुराग पहले से ही IAS अधिकारी बनने के अपने लक्ष्य की तैयारी के लिए कमर कस रहे हैं.

12वीं के टॉपर

अनुराग मलिक ने पहला स्थान 97% के साथ हासिल किया है वह श्री राम एसएम इंटर कालेज, बड़ौत बागपत के छात्र हैं.

प्रांजल सिंह ने 96% के साथ दूसरा स्थान हासिल किया है. वह एसपी इंटर कालेज, शिकरो प्रयागराज के छात्र हैं.

उत्कर्ष शुक्ला ने 94.80% के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है. वह श्रीगोपाल इंटर कालेज औरैया के छात्र हैं.

Next Story