आगरा

आगरा की बेटी राशि कन्नौजिया का भारतीय महिला क्रिकेट टीम में हुआ चयन

Shiv Kumar Mishra
5 July 2023 5:38 AM GMT
आगरा की बेटी राशि कन्नौजिया का भारतीय महिला क्रिकेट टीम में हुआ चयन
x
Agra's daughter Rashi Kannaujia selected in Indian women's cricket team

बीसीसीआई महिला चयन समिति ने बांग्लादेश के खिलाफ 9 जुलाई से शुरू होने वाली वनडे और टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम घोषित कर दी है। इस घोषणा के बाद ताज नगरी आगरा के नामनेर इलाके में जश्न का माहौल है। इस इलाके की रहने वाले सेना से रिटायर अशोक कुमार की बेटी राशि कन्नौजिया का चयन बांग्लादेश दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम में तीन मैचों की टी20ई और वनडे सीरीज के लिए हुआ है।

महिला क्रिकेट में लगातार दबदबा रखने वाले आगरा ने एक बार फिर भारतीय टीम को शानदर आर्थोडोक्स स्पिनर दिया है। दीप्ती शर्मा अभी भारतीय टीम की सबसे सफल स्पिनर है। उन्होंने प्रथम श्रेणी मैच में पिछले साल सर्वाधिक विकेट भी हासिल किए थे साथ ही बीसीसीआइ द्वारा कराए गए मिनी आइपीएल में वह विजेता सुपरनोवा टीम की सदस्य रही थीं। उनके चयन के बाद उनके परिवार में ख़ुशी का माहौल है।

राशि के पिता अशोक कुमार सेना से रिटायर हैं और वर्तमान में नामनेर में ड्राई क्लीनर की दुकान चलाते हैं। मां राधा कन्नौजिया आर्मी स्कूल में बतौर टीचर काम करती है। राशि ने बताया कि वह इस चयन से काफी खुश है और ये मेरे माता-पिता की मेहनत और सपोर्ट का असर है कि आज मुझे भारतीय टीम में खेलने का मौका मिला है।

राशि ने बताया की आज इस सफलता पर वो दिन याद आ रहा है जब मोहल्ले के लोग मेरे माता पिता को ताने मारते थे और मेरी सहेलियों के माता-पिता ने सभी सहेलियों को दूर कर दिया था मुझसे, पर मेरे घर वालों ने हार नहीं मानी और 13 साल की उम्र में जब स्टेडियम गयी तो फिर वापस पलट कर नहीं देखा और आज उसी का तोहफा मिला है। उन्हें क्रिकेट की दुनिया में लाने का श्रेय इंटरनेशनल खिलाड़ी हेमलता काला और उनके भाई को दिया है।

बीसीसीआई महिला चयन समिति ने बांग्लादेश के खिलाफ 9 जुलाई से शुरू होने सीरीज के लिए विकेटकीपर उमा छेत्री, बाएं हाथ की स्पिनर राशि कनौजिया, हरफनमौला अनुषा बारेरेड्डी और मिन्नू मणि (केवल टी20ई) जैसे नए खिलाड़ियों को शामिल किया गया है।भारत और बांग्लादेश के बीच सभी छह मैच मीरपुर के शेर-ए-बांग्ला नेशनल क्रिकेट स्टेडियम (एसबीएनसीएस) में खेले जाएंगे।

♦️भारत की टी20 टीम :

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), दीप्ति शर्मा, शैफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), हरलीन देयोल, देविका वैद्य, उमा छेत्री (विकेटकीपर), अमनजोत कौर, एस मेघना, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, अंजलि सरवानी, मोनिका पटेल, राशि कनौजिया, अनुषा बारेड्डी, मिन्नू मणि।

Next Story