आगरा

यूपी के युवाओं के लिए खुशखबरी, इतने प्रतिशत अंक इंटरमीडिएट में लाये तो मिलेगा गारंटी से रोजगार, यूपी के डिप्टी सीएम का ऐलान

Special Coverage News
21 Dec 2018 1:56 PM GMT
यूपी के युवाओं के लिए खुशखबरी, इतने प्रतिशत अंक  इंटरमीडिएट में लाये तो मिलेगा गारंटी से रोजगार, यूपी के डिप्टी सीएम का ऐलान
x

आगरा: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने इंटरमीडिएट के छात्रों के लिए बम्पर धमाकेदार घोषणा की है। सर्किट हाउस में पत्रकारवार्ता के दौरान डिप्टी सीएम ने कहा कि यूपी बोर्ड के जो स्टूडेंट 12वीं की परीक्षा 70 फीसद अंकों के साथ पास करेंगे, उन्हें रोजगार के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।


उन्होंने कहा कि सरकार ऐसे मेधावी छात्रों के रोजगार की चिंता कर रही है। इसके लिए एचसीएल कंपनी के साथ माध्यमिक शिक्षा का अनुबंध हो चुका है। डिप्टी सीएम ने कहा कि इंटरमीडिएट की परीक्षा में 70 फीसद अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को नौकरी मिलेगी। उन्होंने कहा कि लखनउ में माध्यमिक शिक्षा परिषद के साथ एचसीएल कंपनी का अनुबंध हो चुका है। इंटरमीडिएट में 70 फीसद अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को कंपनी द्वारा 15 माह की ट्रेनिंग दी जाएगी। इस ट्रेनिंग के दौरान इन विद्यार्थियों को 10 हजार रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे।


डिप्टी सीएम ने कहा कि रोजगार के साथ शिक्षा को कैसे जोड़ सकें, इसके लिए आईटी विभाग के साथ बैठक हुई। कई आईटी कंपनियां जैसे एचसीएल का लखनउ में माध्यमिक शिक्षा के साथ अनुबंध हुआ। इस अनुबंध के अनुसार इंटरमीडिएट के बच्चे परीक्षा जो 70 फीसद अंक के साथ पास होगी, उनको 15 माह की ट्रेनिंग दी जाएगी और ट्रेनिंग के साथ 10 हजार रुपये मासिक दिए जाएंगे। इसके बाद वहीं से वे बी टैक, बीसीए, एमसीए जैसे कोर्स कर सकेंगे।


उन्होंने बताया कि इसके लिए राजस्थान के प्लानी के एक बड़े विद्यालय में ई लर्निंग प्रोग्राम का अनुबंध एचसीएल द्वारा किया गया है। डिप्टी सीएम ने कहा कि इस पढ़ाई को करते हुए छात्र को 2 लाख 20 हजार का न्यूनतम पैकेज मिलना शुरू हो जाएगा। अब इस घोषणा के बाद इंटर की परीक्षा देने वाले छात्रों को जी जान से जुट जाना चाहिए ताकि उनके मार्क्स 70 फीसद से ज्यादा आयें और रोजगार के लिए परेशान न होना पड़े।

Next Story