Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > आगरा > लोकसभा 2019 : फतेहपुर सीकरी से BSP ने गुड्डू पंडित को दिया टिकट, राज बब्बर से होगी टक्कर?

लोकसभा 2019 : फतेहपुर सीकरी से BSP ने गुड्डू पंडित को दिया टिकट, राज बब्बर से होगी टक्कर?

बीएसपी ने नामांकन से पहले ही अपने पूर्व घोषित प्रत्याशी राजवीर का टिकट काटकर गुड्डू पंडित को चुनाव लड़ाने का फैसला किया है

 Special Coverage News |  26 March 2019 10:24 AM GMT  |  दिल्ली

लोकसभा 2019 : फतेहपुर सीकरी से BSP ने गुड्डू पंडित को दिया टिकट, राज बब्बर से होगी टक्कर?

फतेहपुर सीकरी : फतेहपुर सीकरी लोकसभा क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) ने अचानक बाहुबली विधायक गुड्डू पंडित को टिकट दे दिया है। बीएसपी के इस दांव के साथ राजनीतिक खेमों में खलबली मच गई। इस सीट पर कांग्रेस ने यूपी अध्यक्ष राज बब्बर को चुनावी मैदान में उतारा है। बीएसपी के संयुक्त प्रत्याशी के रूप में गुड्डू पंडित उर्फ श्रीभगवान शर्मा के चुनाव लड़ने से मुकाबला रोचक हो गया है।

बीएसपी ने नामांकन से पहले ही अपने पूर्व घोषित प्रत्याशी राजवीर का टिकट काटकर गुड्डू पंडित को चुनाव लड़ाने का फैसला किया है। मंंगलवार को नामांकन का आखिरी दिन है। इस दौरान गुड्डू पंडित ने फतेहपुर सीकरी पहुंचकर अपना नामांकन दाखिल किया। बता दें कि 2014 में यह सीट बीजेपी के बाबूलाल चौधरी ने जीती थी।

ऐसा है राजनीतिक रेकॉर्ड

नोएडा के मूल निवासी श्रीभगवान शर्मा 2007 में डिबाई से बीएसपी के टिकट पर पहली बार चुनाव जीते थे। 2012 में उन्होंने समाजवादी पार्टी (एसपी) के टिकट पर दोबारा मुकाबला अपने नाम किया। 2017 के विधानसभा चुनाव में भी गुड्डू पंडित ने विभिन्न राजनीतिक दलों में टिकट के लिए कोशिश की लेकिन कामयाबी नहीं मिली। उनकी पत्नी काजल शर्मा ने नोएडा विधानसभा का उपचुनाव 2014 में लड़ा था और वह दूसरे नंबर पर रही थीं। श्रीभगवान शर्मा उर्फ गुड्डू पंडित ने डिबाई क्षेत्र से कल्याण सिंह के बेटे राजवीर को शिकस्त दी थी। 2019 के चुनाव में वह अलीगढ़ लोकसभा सीट से एसपी-बीएसपी या आरएलडी से टिकट मांग रहे थे। हालांकि, अब फतेहपुर सीकरी से टिकट मिलने के बाद वह सक्रिय हो गए हैं।

फतेहपुर सीट का पूरा चिट्ठा

फतेहपुर सीकरी सीट के टिकट पर विवाद उस समय बढ़ा जब मायावती ने रामवीर उपाध्याय की पत्नी सीमा उपाध्याय का टिकट काट दिया गया। वह अलीगढ़ से लड़ना चाहती थीं लेकिन बीएसपी सुप्रीमो ने इनकार कर दिया। फतेहपुर सीकरी बीएसपी की मजबूत सीटों में गिनी जाती है। हालांकि, 2014 में मोदी लहर के दौरान इस सीट पर बीजेपी के बाबूलाल चौधरी ने जीत हासिल की थी। उस दौरान बीएसपी की सीमा उपाध्याय दूसरे और समाजवादी पार्टी (एसपी) तीसरे नंबर पर रही। आरएलडी की ओर से अमर सिंह ने चुनाव लड़ा और वह चौथे स्थान पर रहे। 2009 में इस सीट पर बीएसपी की सीमा उपाध्याय 30.19 प्रतिशत वोट पाकर चुनाव जीती थीं। उस दौरान राज बब्बर दूसरे नंंबर पर रहे। उन्हें 28.75 प्रतिशत वोट मिले।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top