आगरा

ताजमहल देखने वालों को पश्चिमी गेट पर खिड़की से मिलेगी मुख्य गुंबद की टिकट

taj mahal see will get ticket main dome windo western gate
x

प्रतीकात्मक फोटो।

Taj Mahal News: ताजमहल का साक्षात्कार करने वालों सैलानियों के लिए बड़ी खबर है। अब ताजमहल के पश्चिमी गेट पर से टिकट मुहैया कराई जाएगी।

Taj Mahal News: उत्तर प्रदेश के आगरा में ताजमहल का साक्षात्कार करने पर्यटन सीजन शुरू होने से पहले ही सैलानियों को राहत दी जा रही है। वहीं ताजमहल के मुख्य गुंबद तक जाने के लिए अब आपको ताज पश्चिमी गेट पर ही टिकट खिड़की से टिकट मुहैया कराई जाएगी। बीते रविवार 3 सितंबर से यह नई व्यवस्था लागू कर दी गई है। ताजमहल के मुख्य गुंबद को देखने के लिए 200 रुपये अतिरिक्त देने होते हैं। जबकि 50 रुपये स्मारक में प्रवेश शुल्क होता है। और कुल मिलाकर ताजमहल के ऊपरी हिस्से को देखना है, तो 250 रुपये खर्च करने होंगे। अब यह 250 रुपये की टिकट पर्यटकों को बाहर विंडो से भी उपलब्ध होगी। इसके अलावा आप ऑनलाइन भी टिकट बुक कर सकते हैं।

Also Read: ASI ने कोर्ट से मांगा और अधिक समय, 8 सितंबर को कोर्ट में होगी सुनवाई

आगरा के मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अधिकारियों को टिकट खिड़की की संख्या बढ़ाने के लिए निर्देश दिए हैं। और पर्यटकों की हर सुविधा को ध्यान में रखने के आदेश दिए गए हैं। ताजमहल के संरक्षक सहायक प्रिंस वाजपेई ने बताया कि पश्चिमी गेट पर पहले 3 टिकट विंडो थीं। अब यहां एक और विंडो बढ़ाई गई है। इस पर पर्यटकों को 250 रुपये का टिकट मिलेगा। वहीं दो विंडो भारतीय पर्यटकों को और एक विदेशी पर्यटकों के लिए खोली गई है। फिलहाल वहां दो टिकट विंडो संचालित हैं। यहां भी 250 रुपये की टिकट आप खरीद सकते हैं।

सूर्यांश सिंह

सूर्यांश सिंह

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ मीडिया स्टडीज से बीए इन मीडिया करने के बाद मैनें दैनिक जागरण प्रयागराज में इंटर्नशिप किया हूं। जिसके बाद हिन्दुस्तान प्रयागराज में बतौर ट्रेनी जर्नलिस्ट के रूप में कार्य का अनुभव प्राप्त है, साथ ही haribhoomi.com में तीन महीने न्यूज राइटर के रूप में कार्य किया हूं। वर्तमान में Special Coverage News में कार्यरत हूं। अध्ययन के साथ-साथ एडिटिंग और कंटेंट राइटिंग में विशेष रुचि है।

    Next Story