Top
Home > राज्य > उत्तर प्रदेश > आगरा > आज बंद रहेगा ताजमहल, पर्यटक यहां से कर सकेंगे दीदार

आज बंद रहेगा ताजमहल, पर्यटक यहां से कर सकेंगे दीदार

कहते हैं कि जिंदगी के आठ वर्ष औरंगजेब की कैद में बिताने वाला शाहजहां मुसम्मन बुर्ज से ही मुमताज की याद में तामीर किए गए ताज को निहारा करता था।

 Sujeet Kumar Gupta |  14 Feb 2020 5:16 AM GMT  |  नई दिल्ली

आज बंद रहेगा ताजमहल, पर्यटक यहां से कर सकेंगे दीदार
x

जो लोग रोजमर्रा की जिंदगी में प्यार का अनुभव करते हैं उनका मानसिक स्वास्थ्य दूसरों की तुलना में बेहतर होता है। प्रेम न सिर्फ आपके जीवन को लक्ष्य देता है बल्कि उसे प्राप्त करने के लिए सकारात्मकता भी देता है। प्यार कई मायनों में किसी के व्यक्तित्व को निखारने का काम करता है। प्यार व्यक्ति को हर परिस्थिति से निकलने की क्षमता प्रदान करता है।

वही वेलेंटाइन डे से एक दिन पहले युवा जोड़ों ने बृहस्पतिवार को दीदार-ए-ताज के साथ मोहब्बत का इजहार भी किया। शुक्रवार को ताज बंद रहता है, इसलिए एक दिन पहले ही भीड़ उमड़ पड़ी। जिन लोगों की शादी वेलेंटाइन वीक में हुई, उनकी संख्या ज्यादा रही।वेलेंटाइन डे पर इस बार देश-विदेश से आए पर्यटकों को ताजमहल में प्रवेश नहीं मिलेगा क्योंकि शुक्रवार को ताजमहल बंद रहता है। हालांकि पर्यटक यमुना पार स्थित मेहताब बाग से ताजमहल का दीदार कर सकते हैं।

वैलेंटाइन डे हर कपल के लिए खास होता है. प्यार करने वाले लोग इस दिन इश्क का इजहार करने के लिए साल भर का इंतजार करते हैं. हाल ही में एक्ट्रेस सारा अली खान और कार्तिक आर्यन अपनी अपकमिंग फिल्म लव आजकल के प्रमोशन के लिए आगरा पहुंचे थे. यहां उन्होंने खूबसूरत ताज महल का दीदार किया था।

ताजमहल! दुनिया भर में मुहब्बत की अनमोल निशानी के नाम से प्रसिद्ध स्मारक। इसके साये में न जाने कितने प्रेमियों की मुहब्बत परवान चढ़ी। कवि रवींद्र नाथ टैगोर ने लिखा कि यह प्रकृति की आंखों से गिरा आंसू है, जो यमुना किनारे गिरा और यहीं जम गया। अमेरिका के राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने कहा था, दुनिया में दो तरह के लोग हैं, एक जिन्होंने ताज देखा है और दूसरे वो जिन्होंने इसे नहीं देखा। ताज के दीदार को आने वाले गाइड शहंशाह शाहजहां और मुमताज की प्रेम कहानी के साथ मुसम्मन बुर्ज की दास्तां सैलानियों को सुनाते हैं। कहते हैं कि जिंदगी के आठ वर्ष औरंगजेब की कैद में बिताने वाला शाहजहां मुसम्मन बुर्ज से ही मुमताज की याद में तामीर किए गए ताज को निहारा करता था।


Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it