उत्तर प्रदेश

अखिलेश यादव ने जातीय जनगणना पर दिया बयान, कहा- लोकसभा चुनाव इसी मुद्दे पर होगा

Sonali kesarwani
9 Oct 2023 7:55 AM GMT
अखिलेश यादव ने जातीय जनगणना पर दिया बयान, कहा- लोकसभा चुनाव इसी मुद्दे पर होगा
x
अखिलेश यादव ने जातीय जनगणना को लेकर अपना समर्थन देते हुए बयान दिया कि जातीय जनगणना को लेकर हम सब की लड़ाई लंबे अरसे से है। साथ ही उन्होंने देवरिया में हुए हत्याकांड को लेकर सत्ता को घेरा।

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने जातीय जनगणना को लेकर बड़ा बयान दिया है। अखिलेश ने कहा कि अगले साल होने वाला लोकसभा चुनाव जातीय जनगणना के मुद्दे पर होगा। जातीय जनगणना को लेकर हम सब की लड़ाई लंबे अरसे से है। उन्होंने कहा नेताजी मुलायम यादव, शरद यादव और बिहार के नेता लालू प्रसाद यादव ने जातीय जनगणना की मांग की पहल की थी। तत्कालीन सरकार ने जातीय जनगणना कराई लेकिन, आंकड़े कभी बाहर नहीं आने दिए। आज बिहार जैसे राज्य में जो सर्वे किया गया है, उससे एक नई उम्मीद जगी है। अब चाहे दिल्ली की सरकार हो या कहीं और की सरकार उन्हें जातीय जनगणना करानी ही पड़ेगी। अखिलेश ने आगे कहा जातीय जनगणना से हमें ये पता लगेगा कि हमारी आबादी का स्वरूप क्या है और हम कैसे उन गरीब लोगों तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाते हुए उनकी मदद कर सकते हैं। अगर जातीय जनगणना के तहत नीतियां बनती हैं तो बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की सामाजिक न्याय की कल्पना पूरी होगी।

Also Read: सुपरस्टार शाहरुख़ खान को मिली Y+ सिक्योरिटी, महाराष्ट्र सरकार ने बढ़ाई सुरक्षा

बीजेपी संविधान बदलने की तैयारी में है

सपा प्रमुख ने आगे कहा कि लोकतंत्र में कांग्रेस भी अब जातीय जनगणना कि पहल कर रहा है जो एक चमत्कार है। उन्होंने कहा, पार्टी के लोग बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर और डॉ. राम मनोहर लोहिया के विचारों को लेकर निकलेंगे। हम घर-घर जाकर ये बताएंगे कि किस तरह बीजेपी ने संविधान के सामने संकट पैदा कर दिया है। नई लोकसभा के साथ-साथ बीजेपी बाबासाहेब का संविधान भी बदलने की तैयारी में है।

देवरिया हत्याकांड को लेकर अखिलेश यादव का बयान

देवरिया में हुए जमीनी संघर्ष के चलते हत्याओं को लेकर अखिलेश यादव ने कहा कि वहां सपा की टीम जाएगी और दोनों पीड़ित परिवारों के सदस्यों से मुलाकात करेगी। उत्तर प्रदेश में चल रहे गड्ढामुक्त अभियान को लेकर अखिलेश यादव ने कहा कि जब-जब सरकार कहती है गड्ढा मुक्त प्रदेश, तब सिर्फ दो लोग खुश होते हैं, एक इंजीनियर और दूसरा ठेकेदार। इससे जनता को सीधे राहत नहीं मिलती।

Also Read: बीजेपी का OBC को लुभाने का मेगा प्लान, योजना के तहत PM मोदी ने बुलाई बैठक

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

    Next Story