अलीगढ़

AMU के दो छात्र का निकला ISIS आतंकी संगठन से कनेक्शन, यूपी एटीएस ने किया गिरफ्तार

Sonali kesarwani
7 Nov 2023 7:28 AM GMT
AMU के दो छात्र का निकला ISIS आतंकी संगठन से कनेक्शन, यूपी एटीएस ने किया गिरफ्तार
x
उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ से ISIS के दो आतंकियों को यूपी एटीएस ने गिरफ्तार किया है। जांच में पता चला है कि दोनों एएमयू के छात्र हैं। एटीएस ने लखनऊ की कोर्ट में दोनों को पेश क‍िया, जहां से दोनों के जेल भेजा गया है। दोनों ने आतंकी घटनाओं को अंजाम देने की प्‍लान‍िंग कर रहे थे।

एटीएस ने आईएस से जुड़े दो संदिग्ध आतंकियों को अलीगढ़ से गिरफ्तार किया है। उनसे जिहादी साहित्य मोबाइल फोन और पेन ड्राइव बरामद हुए हैं, जिससे पता चलता है कि दोनों प्रदेश में किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने वाले थे। एटीएस ने दोनों को सोमवार को अदालत में पेश किया, जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। विशेष पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि अलीगढ़ के अब्दुल्ला अर्सलान और माज विन तारिक आईएस के अपने आकाओं के निर्देश पर युवाओं को अपने साथ जोड़ रहे थे। हैंडलर्स के निर्देश पर प्रदेश में कोई बड़ी आतंकी घटना को भी अंजाम देने वाले थे। दरअसल, आईएस से प्रेरित होकर देशविरोधी साजिश से जुड़े मामले में मुंबई एटीएस ने नामजद शाहनवाज और रिजवान को गिरफ्तार किया था। उन्हीं की सूचना पर दोनों की गिरफ्तारी हुई थी।

मुंबई में गिरफ्तार आतंकियों से मिले थे सुराग

मुंबई एटीएस की सूचना पर यूपी एटीएस ने भी मामला दर्ज किया था। जांच के बाद दोनों को रविवार को गिरफ्तार किया गया। इनके पास आईएस के अलावा अल कायदा भारतीय उपमहाद्वीप से जुड़े साहित्य व जिहादी प्रोपेगेंडा से भरी पेन ड्राइव बरामद हुई हैं। इनके आईफोन व एंड्रायड फोन में देशविरोधी व आतंकी विचारधारा समर्थित कई ग्रुप जुड़े मिले हैं।

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के छात्र है दबोचे गए आतंकी

तारिक अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में बीकाम का छात्र है और अब्दुल्ला पेट्रो केमिकल से बीटेक कर चुका है। वह भी एएमयू का छात्र रहा है। दोनों से पूछताछ में सामने आया कि इनकी तरह अन्य युवकों को जोड़कर जिहाद के लिए माड्यूल तैयार किया जा रहा है। आइएसआइएस के हैंडलर इन्हें उत्तर प्रदेश में आतंकी घटना के लिए तैयार कर रहे थे। मुंबई एटीएस ने बीते दिनों आतंकी शहनवाज व रिजवान को गिरफ्तार किया था।

Also Read: दिल्ली की हवा हुई जहरीली, AQI पहुंचा 400 के पार, धुंध की चादर में लिपटा पूरा शहर

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

    Next Story