प्रयागराज

शहर एवं कुंभ मेला क्षेत्र के सौन्दर्यीकरण के कार्यो की मण्डलायुक्त ने की कड़ी समीक्षा

Special Coverage News
17 Oct 2018 5:05 PM GMT
शहर एवं कुंभ मेला क्षेत्र के सौन्दर्यीकरण के कार्यो की मण्डलायुक्त ने की कड़ी समीक्षा
x

शशांक मिश्रा

मण्डलायुक्त डॉ.आशीष कुमार गोयल ने कुम्भ 2019 के दृष्टिगत नगर निगम एवं कुम्भ मेला क्षेत्र के सौन्दर्यीकरण के समबन्ध में कैम्प कार्यालय मे बैठक की गयी। जिसमें मण्डलायुक्त ने नगर निगम, जिला प्रशासन तथा सम्बन्धित विभागों को सख्ती से आदेशित किया है कि जो सड़के बन गयी तथा जिनका चौड़ीकरण हो रहा है, उसमे कोई भी अतिक्रमण नही होना चाहिए। मण्डलायुक्त निरन्तर कुम्भ कार्यो पर अपनी पैनी नजर बनाये रखें है, जिसके तहत वह हर कार्यो की कड़ी समीक्षा करते हुए स्थलीय निरीक्षण भी कर रहें है।

समीक्षा बैठक में कुम्भ के दृष्टिगत महत्वपूर्ण भवनों एवं अधिष्ठानों में लाइटिंग के कार्यो की समीक्षा की गयी। जिसमें मण्डलायुक्त ने कहा कि सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया इस तरह के महत्वपूर्ण भवनों, अधिष्ठानों एवं निजी, सरकारी कार्यालयों में लाइटिंग के कार्यो को समयबद्ध रूप से सुनिश्चित कराया जाय। उन्होंने साइनेजज के कार्यो की समीक्षा करते हुए लोक निर्माण विभाग के अभियन्ता को निर्देशित किया कि जो बड़े साइनेजज लगाये जाने है, उन्हें चिन्हित करते हुए अभी से ही फाउण्डेशन का कार्य अभी से पूरा कर लिया जाय, जिससे बाद मे रोड कटिंग की स्थिति उत्पन्न न हो।




मण्डलायुक्त ने कुम्भ मेला के आयोजन के समय यातायात में किसी प्रकार का अवरोध उत्पन्न न हो इसके लिए उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी ढाबा स्वामियों को निर्देशित किया जाय कि वे अपनी पार्किंग निर्धारित करे तथा रोड़ या ढाबा के सामने वाहन न खड़े किये जाय। इसी तरह मेला क्षेत्र एवं शहर मे सफाई व्यवस्था के कार्यो की समीक्षा मण्डलायुक्त के द्वारा की गयी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया शहर के ऐसे क्षेत्रों को चिन्हित किया जाय, जहां कूडा काफी समय से पड़ा हुआ। उन चिन्हित क्षेत्रों में विशेष अभियान चलाकर वहां पर साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय।

मण्डलायुक्त ने बख्शी बांध पर कराये जा रहे सौन्दर्यीकरण कार्यो की समीक्षा की तथा कार्यो की वस्तुस्थिति की जानकारी लेते हुए अधिकारियों को निर्देशित भी किया। उन्होने सभी क्षेत्रों के महत्वपूर्ण मार्गो के समीप वेन्डिंग जोन का चिन्हाकन कर समय से कर लिया जाय। मण्डलायुक्त ने चन्द्रशेखर आजाद पार्क एवं चौराहा के सौन्दर्यीकरण के कार्यो की भी समीक्षा की तथा उन पर कराये जाने वाले कार्यो की जानकारी भी ली। उन्होंने दशाश्वमेघ घाट से नागवासुकी मन्दिर तक, शास्त्री ओवर ब्रिज से अलोपीबाग फ्लाईओवर तक के सौन्दर्यीकरण के कार्यो की समीक्षा की गयी।

मण्डलायुक्त ने पेंट माई सिटी, मन्दिरो की सजावट, थीम्स, प्लैग्स, सेल्फी प्वाइन्ट, गेट आदि विकसित किये जाने, शहर में प्रमुख मार्गो पर अनाधिकृत रूप से लगे हुए होर्डिंग को हटाने जाने का कार्य, नावों की पेंटिग कराये जाने आदि कार्यो की विस्तारपूर्वक चर्चा की गयी।

Next Story