अमेठी

तो अमेठी से रद्द हो सकता है राहुल गांधी का नामांकन!

Special Coverage News
20 April 2019 2:11 PM GMT
तो अमेठी से रद्द हो सकता है राहुल गांधी का नामांकन!
x
ब्रिटिश नागरिकता और शैक्षणिक योग्यता को लेकर गड़बड़झाला। प्रतिनिधि नहीं दे सके संतोषजनक जवाब। अब 22 अप्रैल को सुनवाई।

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने यूपी के अमेठी संसदीय क्षेत्र से जो नामांकन दाखिल किया है, उसको लेकर बीस अप्रैल को निर्दलीय उम्मीदवार ध्रुवलाल ने अनेक आपत्तियां दर्ज करवाई है। ब्रिटिश नागरिकता, शैक्षणिक योग्यता और राहुल गांधी की सम्पत्तियों को लेकर जो आपत्तियां दर्ज करवाई गई उन पर अमेठी के जिला निर्वाचन अधिकारी ने राहुल गांधी के प्रतिनिधि राहुल कौशिक से जवाब मांगा तो उन्होंने तत्काल जवाब देने पर असमर्थता जताई। अब जवाब देने के लिए 22 अप्रैल को प्रात: 11 बजे का समय दिया गया है।


निर्दलीय उम्मीदवार ने जो आपत्तियां दर्ज कराई है उन्हें देखते हुए राहुल गांधी के नामांकन के रद्द होने का खतरा हो गया है। धु्रुवलाल ने बताया कि राहुल गांधी ने जो दस्तावेज प्रस्तुत किए है उसमें स्वयं के ब्रिटिश नागरिक होने का भी उल्लेख है। इसी हैसियत से राहुल ने ब्रिटिश कंपनी में निवेश भी किए है। यदि राहुल गांधी ने दोहरी नागरिकता रखी है तो फिर उनका नामांकन रद्द होना चाहिए। इसी प्रकार शैक्षणिक योग्यता के जो दस्तावेज 2004 से 2019 तक के लोकसभा चुनाव में प्रस्तुत किए गए हैं उनमें भी राहुल गांधी ने एक जगह स्वयं का नाम राउल विंची लिखा है। विदेशी यूनिवर्सिटी से एमफिल की डिग्री लेने का उल्लेख है। जबकि राहुल गांधी की ग्रेज्युऐशन की डिग्री की कोई जानकारी नहीं है।


आपत्ति में पूछा गया है कि राउल विंची और राहुल गांधी कौन से व्यक्ति हैं। इसी प्रकार अलग अलग नामांकन के समय राहुल गांधी की ओर से अलग अलग आय और सम्पत्तियों की जानकारी दी गई है। जानकार सूत्रों के अनुसार यदि नामांकन पत्र की सभी जानकारियां साफ सुथरी और सही होती तो उनके प्रतिनिधि राहुल कौशिक तत्काल जवाब दे देते। लेकिन आपत्तियों के संबंध में सीधे राहुल गांधी से संवाद करना पड़ेगा, इसलिए जवाब देने का समय लिया गया है। यह पहला अवसर है जब राहुल गांधी के नामांकन को लेकर आपत्ति जताई गई है। सूत्रों के अनुसार अमेठी के नामांकन में गड़बड़ी पाई जाती है तो इसका असर केरल के वायनाड़ संसदीय क्षेत्र पर भी पड़ेगा।


राहुल गांधी वायनाड़ से भी कांगे्रस के उम्मीदवार हैं। बीस अप्रैल को जब अमेठी के निर्वाचन अधिकारी के समक्ष राहुल गांधी के नामांकन को लेकर सुनवाई हुई तो देशभर में खलबली मच गई। राजनीतिक क्षेत्रों में अब अनेक सवाल उठाए जा रहे हैं। भाजपा ने तो प्रेस कॉन्फ्रेंस कर राहुल गांधी पर गंभीर आरोप लगा दिए हैं। अब कांग्रेस की ओर से जवाबों का इंतजार किया जा रहा है। कांग्रेस का कोई भी प्रवक्ता इस मामले में जल्दबाजी दिखाना नहीं चाहता, क्योंकि यह मामला सीधे राष्ट्रीय अध्यक्ष से जुड़ा हुआ है।

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story