राष्ट्रीय

आजम खान की जागीर और सिक्योरिटी सूआर सीट पर बीजेपी ने किया कब्जा

Smriti Nigam
13 May 2023 2:37 PM GMT
आजम खान की जागीर और सिक्योरिटी सूआर सीट पर बीजेपी ने किया कब्जा
x
आजम के बेटे को विधायक के रूप में अयोग्य घोषित किए जाने के बाद निर्वाचन क्षेत्र खाली हो गया; अपनी सीट रामपुर पर, आजम और उनकी पार्टी सपा अब 1 विधानसभा क्षेत्र में सिमट गई है।

आजम के बेटे को विधायक के रूप में अयोग्य घोषित किए जाने के बाद निर्वाचन क्षेत्र खाली हो गया; अपनी सीट रामपुर पर, आजम और उनकी पार्टी सपा अब 1 विधानसभा क्षेत्र में सिमट गई है अपने सहयोगी अपना दल के शफीक अहमद अंसारी द्वारा सुआर में जीत के साथ, भाजपा को लगेगा कि उसने समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता आजम खान और उनके परिवार के रामपुर के गढ़ में "खत्म" करने का काम पूरा कर लिया है।

2022 की शुरुआत में हुए विधानसभा चुनाव में, आजम ने रामपुर विधानसभा क्षेत्र से जीत हासिल की थी , जबकि बेटे अब्दुल्ला आजम खान ने सुआर को शानदार ढंग से जीता था। 2019 में रामपुर लोकसभा सीट जीतने के बाद, आजम को यह तय करना था कि वह अपनी संसदीय सीट बरकरार रखना चाहते हैं या विधानसभा की सदस्यता लेना चाहते हैं।

उन्होंने अपनी विधानसभा सदस्यता बरकरार रखने के लिए चुना - नौ बार पहले रामपुर विधानसभा सीट जीतने के बाद - रामपुर लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव की आवश्यकता थी। आज़म परिवार के लिए पहले चुनावी झटके में, पिछले साल जून में, भाजपा के घनश्याम सिंह लोधी ने आज़म द्वारा खाली की गई संसदीय सीट के लिए हुए उपचुनाव में 42,000 मतों से जीत हासिल की।

हारने वाले उम्मीदवार आजम के करीबी विश्वासपात्र असीम राजा थे, जिन्हें सपा ने लोकसभा में आजम का उत्तराधिकारी माना था। फिर, अक्टूबर 2022 में आजम को 2019 के हेट स्पीच मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद विधायक के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया था।

रामपुर विधानसभा सीट को भरने के लिए दिसंबर में हुए उपचुनाव में, आज़म ने फिर से असीम राजा को चुना, इस उम्मीद में कि सीट और उससे जुड़ी सत्ता उनकी पहुंच में रहे। लेकिन पिछले साल दिसंबर में, भाजपा के आकाश सक्सेना - एक आज़म दांव नोयर - ने रामपुर विधानसभा सीट पर कब्जा कर लिया, जिसमें सपा के असीम राजा 33,000 से अधिक मतों के अंतर से हार गए।

सपा के उपचुनाव के दौरान पुलिस की ज्यादती के आरोप, उसके समर्थकों को दूर रखने के आरोपों को भाजपा और अधिकारियों ने खारिज कर दिया।

फरवरी में, आजम के बेटे अब्दुल्ला को 15 साल पुराने एक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद विधायक के रूप में अयोग्य ठहराए जाने के बाद सुआर सीट भी खाली हो गई थी। यह दूसरी बार था जब अब्दुल्ला को सीट से अयोग्यता का सामना करना पड़ा था, कथित तौर पर अपनी उम्र में हेराफेरी करने के लिए पहले हार गए थे।

Next Story