आजमगढ़

अन्डिका बाग में किसानों मजदूरों का 47 वें दिन धरना जारी, थानाध्यक्ष ने धरना समाप्त न करने पर मुकदमा दर्ज करने की दी धमकी

Shiv Kumar Mishra
5 May 2023 11:33 AM GMT
अन्डिका बाग में किसानों मजदूरों का 47 वें दिन धरना जारी,  थानाध्यक्ष ने धरना समाप्त न करने पर मुकदमा दर्ज करने की दी धमकी
x
थानाध्यक्ष पवई ने पूर्वांचल किसान यूनियन के महासचिव वीरेंद्र यादव को फोन कर मुकदमा दर्ज करनी की दी धमकी

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के अगल-बगल के गावों में भूमि अधिग्रहण के खिलाफ अंडिका बाग में 47 वें दिन जमीन हमारी आपकी नहीं किसी के बाप की, जमीन लुटेरों वापस जाओ, अडानी अंबानी का यार है देश का गद्दार है, कौन बनाता हिंदुस्तान भारत का मजदूर किसान, लड़ेंगे जीतेंगे के नारों के साथ धरना जारी है.

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के अगल बगल के गांव अंडिका, बखरिया, छ्जोपटी, खुरचंदा, सुम्हाडीह, खंडौरा, भेलारा, बरामदपुर, कलवारी बाध गांव की जमीन अधिग्रहण कर औद्योगिक पार्क और औद्योगिक गलियारा बनाने की योजना सरकार की है. अधिग्रहण करने के लिए नक्शे भी जारी किए गए हैं. किसानों मजदूरों को यह जानकारी हुई तो किसान मजदूर एसडीएम कार्यालय फूलपुर जाकर एसडीएम से यह बात जानना चाहे कि आखिर इस तरह का सर्वे किस कानून और किसके कहने पर किया गया है. एसडीएम फूलपुर ने अधिग्रहण मामले से अनभिज्ञता जताई उन्होंने कहा कि 1 सप्ताह के अंदर हम इसकी जानकारी प्राप्त कर आपको अवगत कराएंगे.

किसानों मजदूरों ने एसडीएम को ज्ञापन सौंपा और वापस अपने गांव आ गए. एसडीएम की तरफ से कोई आश्वासन न मिलने पर किसान मजदूर अंडीका बाग में धरने पर बैठ गए. 2 मई 2023 को एसडीएम फूलपुर पुलिस बल के साथ धरना स्थल पर पहुंचे धरना समाप्त करने को कहा. उन्होंने कहा यह धरना समाप्त नहीं करेंगे तो आप लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाएगा. आंदोलनकारियों ने कहा हमारी जमीन है हमारे जीवन जीने का आधार है. यदि हमारे पास जमीन नहीं रहेगी तो जहां एक तरफ हमारे सामने भुखमरी का संकट खड़ा हो जाएगा वहीं दूसरी तरफ हम अपना आशियाना कहां बनाएंगे.

आंदोलनकारियों की तरफ से कहा गया कि सरकार जब तक सर्वे रद्द नहीं करेंगी तब तक हम अपना धरना प्रदर्शन जारी रखेंगे. आज धरना स्थल पर थाना अध्यक्ष पवई रमेश कुमार पहुंचे और आंदोलनकारियों से धरना समाप्त करने को कहा उन्होंने धमकी देते हुए कहा यदि आप लोग धरना समाप्त नहीं करेंगे तो हम आपके खिलाफ मुकदमा दर्ज करेंगे. आंदोलनकारी महिलाओं ने कहा आप जो भी करना चाहे करें जब तक हमारी जमीनों का सर्वे रद्द नहीं किया जाएगा हमारा धरना जारी रहेगा.

पूर्वांचल किसान यूनियन के महासचिव वीरेंद्र यादव ने बताया कि थानाध्यक्ष पवई रमेश कुमार ने उन्हें फोन पर धमकी दिया कि धरना समाप्त करवाइए नहीं तो मुकदमे की जद में आप भी आएंगे. आपके खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया जाएगा. विरेंद्र यादव ने बयान जारी करते हुए कहा कि थानाध्यक्ष का फोन पर धमकी देना बहुत ही निंदनीय है उन्हें इस तरह की बात नहीं करना चाहिए. किसान मजदूर अपने हक हुकूक की आवाज उठा रहे हैं और मैं हमेशा किसानों मजदूरों के इंसाफ की लड़ाई में साथ रहूंगा. शासन-प्रशासन चाहे जितना मुकदमा लिख दे हमें उसकी परवाह नहीं है.

Next Story