आजमगढ़

आजमगढ़: कुत्तों में फैला सीसीडी संक्रमण, दर्जनों मौत, 20 से ज्यादा हुए पैरालाइज

Shiv Kumar Mishra
19 April 2020 5:02 AM GMT
आजमगढ़: कुत्तों में फैला सीसीडी संक्रमण, दर्जनों मौत, 20 से ज्यादा हुए पैरालाइज
x
पिछले 15 दिनों के अंदर अंजान शहीद में ही एक दर्जन कुत्तो की मौत हो चुकी है. जबकि कई गांवों में दर्जनों कुत्ते इस रहस्यमय बीमारी की चपेट में आ जाने से बीमार है.

आजमगढ़. देश में जहां एकतरफ लोग कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी से जूझ रहे हैं, वहीं आजमगढ़ (Azamgarh) में कुत्तों में फैली रहस्यमय बीमारी ने जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ दी है. अब तक इस रहस्यमय बीमारी के संक्रमण से दर्जनों कुत्तों की मौत हो चुकी है. जिले के करीब आधा दर्जन गांव में यह संक्रमण फैला है. जिसकी वजह से दर्जनों कुत्ते इस बीमारी से जूझ रहे है.

इनमें से कई तो पैरालाइज भी हो चुके हैं.

आजमगढ़ जिले के सगड़ी तहसील के अंजान शहीद, देवापार, सोहरैया, पतार आदि गांवों में लगातार कुत्ते की रहस्यमय बीमारी से मौत हो रही है. पिछले 15 दिनों के अंदर अंजान शहीद में ही एक दर्जन कुत्तो की मौत हो चुकी है. जबकि कई गांवों में दर्जनों कुत्ते इस रहस्यमय बीमारी की चपेट में आ जाने से बीमार है. जिससे इन इलाकों के ग्रामीण किसी अनहोनी की आशंका से दहशत में जी रहे है.

कमर से अपंग हो रहे कुत्ते

अंजान शहीद गांव के ग्रामीण मिर्जा सारिक बेग का कहना है कि उन्होंने 11 कुत्तों को इस रहस्यम बीमारी से मौत होने के बाद दफनाया है. इस रहस्यमय बीमारी से कुत्तें कमर से अपंग हो जा रहे हैं और उनकी मौत हो जा रही है. वही दूसरे गांव के एक अन्य ग्रामीणों ने भी कहा कि उनके गांव में दो-तीन कुत्तों की मौत रहस्यम बीमारी से हुई है. ग्रामीणों ने प्रशासन से मांग की है कि समय रहते ही इस रहस्यम बीमारी का पता लगा लिया जाय, ताकि बाद में कोई गंभीर समस्या न हो और लोग में फैले भय भी दूर हो सके.

कुत्ते में कैनाइन डिस्टेम्पर संक्रमण

ग्रामीणों ने इसकी सूचना तहसील प्रशासन को भी दिया. रहस्यम बीमारी से कुत्तों की मौत की सूचना पर जिला प्रशासन में हडकम्प मच गया. एसडीएम सगड़ी प्रियंका प्रियदर्शी ने पशु चिकित्साधिकारियों की एक टीम को गांवों में जांच के लिए भेजा है. टीम ने क्षेत्र के आधा दर्जन गांवों में बीमार कुत्तों की जांच और उनका इलाज किया. एसडीएम का कहना है कि जांच के बाद यह पाया गया कि कुत्ते में कैनाइन डिस्टेम्पर (सीसीडी ) नाम की बीमारी पायी गई है, जो कुत्ते से कुत्ते में फैलता है.

Next Story